ताज़ा खबर :
prev next

बच्चों को पेट में क्यों उठता है दर्द, माता-पिता को कारण समझना है जरूरी

  • बच्चों के पेट में दर्द उठने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं।
  • आम तौर से पुराना दर्द गंभीर स्वास्थ्य समस्या से उठता है।

बच्चों में पेट का दर्द बिल्कुल सामान्य है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। 11 साल से कम उम्र के बच्चों को पेट दर्द की समस्या अक्सर होती है। दर्द हल्का और गंभीर दोनों हो सकता है। दर्द से प्रभावी मुकाबला के लिए उसके सही कारणों का जानना जरूरी है, कुछ मामलों में खाना पचने की समस्या हो सकती है। जबकि पुराना दर्द गंभीर स्वास्थ्य समस्या से उठता है। विशेषज्ञों की सलाह है कि बच्चों के पेट दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

बच्चों में पेट दर्द का कारण-

बच्चों में पेट का दर्द संक्रमण, अपच, कब्ज के कारण होता है। इसके पीछे ज्यादा खाना या कम खाना भी एक संभावित वजह हो सकती है। खराब खानपान की आदतें जैसे प्रोसेस्ड फूड, फ्राइड फूड के सेवन से भी बच्चों को पेट दर्द हो सकता है। खाने में संक्रमण के साथ अन्य लक्षण भी पेट दर्द से जुड़ा होता है।

पेट, किडनी, ब्लाडर या दूसरे अंगों में संक्रमण से भी पेट में दर्द उठ सकता है। स्थिति के गंभीर होने में कई पहलू को समझना अभिभावकों के लिए जरूरी होता है। जगह, दर्द का समय, बच्चे का बीमार दिखना या उससे जुड़े हुए दूसरे लक्षण जैसे उल्टी, बुखार, आंत्र की आदतों में बदलाव और भूख की कमी बहुत अहम हो जाती है।

अभिभावक कारणों पर दें ध्यान-

अभिभावकों को याद रखना चाहिए कि पेट दर्द ज्यादा समय तक बरकरार नहीं रहता है। अगर कुछ दिनों तक दर्द रहता है और उसके साथ अन्य लक्षण जुड़े हुए हैं तो आशंका है कि वायरल संक्रमण के बजाय कुछ और कारण जैसे टीबी, पेट के अंदरूनी हिस्सों में आई सूजन (IBD), पेप्टिक अल्सर, फूड एलर्जी, खराब अवशोषण हो सकते हैं। इसलिए अभिभावकों को चाहिए कि ऐसी स्थिति में फौरन डॉक्टर से भेंट करें. बार-बार दर्द का उठना या बरककार रहने पर बाल चिकित्सक क्लीनिकल परीक्षण, जांच कर बीमारी का पता बता देंगे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *