ताज़ा खबर :
prev next

दालचीनी-हल्दी को ग्रीन टी में कैसे करें शामिल, इम्युनिटी बढ़ाने समेत कई फायदे

  • ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स, पोलीफेनोल्स शरीर को फायदा पहुंचाता है।
  • इसके साथ दालचीनी, हल्दी मिलाकर शानदार पेय बनाया जा सकता है।

ग्रीन टी स्वास्थ्य के अनगिनत फायदे की वजह से पीनेवालों का पसंदीदा पेय रही है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। जिससे शानदार डिटोक्स ड्रिंक तैयार किया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, ग्रीन टी में पोलीफेनोल्स बड़ी मात्रा में शामिल होती है। इसका सकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। नियमित ग्रीन टी का सेवन पाचन को बढ़ाने, वजन कम करने, कोलेस्ट्रोल को संतुलित रखने और इम्युनिटी समेत स्टेमिना को मजबूत करने का काम करता है। पोलीफेनोल्स और फ्लेवोनोआएडस की वजह से ग्रीन टी सूजन, मौसमी ठंड और फ्लू के खिलाफ रक्षा करती है।

दालचीनी और हल्दी के एक साथ फायदे-

हेल्दी टी बनाने के नुस्खे में मसाले जैसे दालचीनी और हल्दी को शामिल करने से फायदा बढ़ जाता है। हल्दी-दालचीनी ग्रीन टी के सेवन से तेजी से वजन कम कर कर पाचन और मेटाबोलिज्म को बढ़ाया जा सकता है।

हल्दी से स्वास्थ्य को मिलने वाले फायदे-

हल्दी में पाया जानेवाला करक्यूमिन स्वास्थ्य के लिए मुफीद साबित होता है। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स, सूजन रोधी और चिकित्सा गुणों से भरपूर होता है। देसी मसाले को डाइट में शामिल करने से प्रतिरक्षा-स्वास्थ्य मजबूत करता है और ठंड समेत फ्लू को दूर करता है। इसके अलावा लिवर को डिटॉक्स करता है।

दालचीनी से स्वास्थ्य को मिलने फायदे-

ये सामान्य किचन का मसाला पारंपरिक दवा की दुनिया में मजबूत स्थान रखता है। दालचीनी कोशिका को नुकसान पहुंचानेवाले एजेंट्स से शरीर की रक्षा करता है। इसके अलावा घरेलू मसाला संक्रमण के खिलाफ लड़ने, वजन घटाने के अलावा डायबिटीज में मददगार साबित होता है। कुछ मामलों में दर्द निवारक के तौर पर काम करती है।

हल्दी-दालचीनी-ग्रीन टी के घटक-

1. 1.5 चम्मच ग्रीन चाय की पत्ती
2. एक तिहाई चम्मच दालचीनी पाउडर
3. एक तिहाई हल्दी पाउडर
4. दो पुदीने की पत्तियां और स्वाद के मुताबिक शहद
5. डेढ़ कप पानी

तरीका- दालचीनी और हल्दी पाउडर के लिए

1. पानी को अच्छी तरह गर्म करें।
2. आंच बंद कर ग्रीन टी की पत्तियों और पुदीने की पत्तियों को शामिल करें।
3. ढक्कन को बंद कर 5-6 मिनट तक उबालें।
4. चाय को कप में उड़ेल थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *