ताज़ा खबर :
prev next

UPPSC कंगना रनौत से जुड़ा RO-ARO परीक्षा में यह सवाल – माइनस मार्किंग का विरोध

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी-2016 (आरओ-एआरओ) भर्ती परीक्षा दो पालियों में प्रयागराज समेत प्रदेश के 17 जिलों में रविवार को माइनस मार्किंग के विरोध के साथ हुई। जिसमें अभ्यर्थियों की उपस्थिति सिर्फ 36.44 प्रतिशत रही। परीक्षा पर सीधा असर कोरोना का पड़ा है। कोरोना को देखते हुए आयोग ने अभ्यर्थियों को तीन जिलों का विकल्प भी दिया था जहां अभ्यर्थी सुगमता से परीक्षा दे सकें। आयोग के इन सब कदमों के बाद भी कोरोना का प्रभाव परीक्षा पर दिखा और उपस्थिति 36.44 प्रतिशत तक ही सीमित रह गई। परीक्षा के लिए 383122 अभ्यर्थी पंजीकृत थे।

यहां भी हुई कंगना की बात-

बॉलीवुड में नशे के कारोबार पर मुखर होकर बोलने वाली कंगना रनौत की चर्चा इस समय चारों तरफ है। आरओ-एआरओ की परीक्षा भी अदाकारा कंगना रनौत से अछूती नहीं रही। सामान्य अध्ययन के प्रश्न संख्या 25 में कंगना रनौत का नाम शामिल रहा और सही जवाब भी कंगना ही था। दरअसल परीक्षा में सवाल पूछा गया था कि वर्ष 2020 में किस अदाकारा को पद्मश्री अवार्ड दिया गया था। जिसमें चार अदाकारा कंगना रनौत, भूमि पेडनेकर, श्रद्धा कपूर और तापसी पन्नू का नाम उत्तर के विकल्प में दिया गया था। विकल्प सी में कंगना रनौत का नाम था जो सही जवाब था। परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों ने कहा कि समीक्षा अधिकारी की परीक्षा में भी कंगना रनौत छा गईं।

विरोध में काले कपड़े पहन दी परीक्षा-

प्रयागराज में परीक्षा के लिए 103 केन्द्र बनाये गये थे। पहली पाली में सामान्य अध्ययन का पेपर सुबह साढ़े नौ से साढ़े ग्यारह बजे तक हुआ। दूसरी पाली में दोपर ढाई से साढ़े तीन बजे तक हिन्दी का पेपर हुआ। प्रयागराज में कई केन्द्रों पर अभ्यर्थियों का विरोध देखने का मिला। विरोध स्वरूप अभ्यर्थियों ने काले कपड़े पहन कर दोनों पालियों में परीक्षा दी। अभ्यर्थियों का यह विरोध इसलिए था क्योंकि आयोग ने आरओ-एआरओ की परीक्षा में माइनस मार्किंग लागू कर दी। अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि पहले ही परीक्षा निरस्त की गई तब माइनस मार्किंग नहीं थी। कई बार स्थगित होने के बाद अब परीक्षा हो रही है। ऐसे में बिना किसी पूर्व सूचना के माइनस मार्किंग लागू करना आयोग का बेहद गलत फैसला है। हालांकि पूरे प्रदेश की उपस्थिति की तुलना में प्रयागराज में अभ्यर्थियों की उपस्थिति बेहतर रही। जिले में 63.06 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। जिले में 47477 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत थे जिनमें से 29640 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *