ताज़ा खबर :
prev next

गठिया रोग में यूरिक एसिड को घटाने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय, जोड़ों के दर्द में मिलेगी राहत

गठिया रोग में मरीज को जोड़ों का दर्द, चलने और उठने-बैठने में समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आपको यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने की जरूरत होती है, तो आइए आज हम आपको यूरिक एसिड को कम करने कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

जब आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, तो गठिया रोग की समस्या पैदा होने लगती है। गठिया रोग यानि कि अर्थराइटिस की समस्या बेहद खतरनाक होती है क्योंकि गठिया के रोगियों को कभी-कभी असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है। गठिया रोग से छुटकारा पाने के लिए आपको यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। गठिया रोग में मरीज के जोड़ों में दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी होती है। इसके साथ ही उसके हाथ और पैरों में सूजन होना भी इसका एक मुख्य लक्षण होता है, तो आइए आज हम आपको यूरिक एसिड को कम करने कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

गठिया रोग में यूरिक एसिड को कम करने के घरेलू तरीके
1. लहसुन का सेवन करें

गठिया के रोगियों को लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह आपकी इस समस्या में बेहद कारगर उपाय साबित हो सकता है. यह आपके शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में भी सहायक होता है। इसके लिए आप कच्चे लहसुन की 3-4 कलियों का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। इसको टेस्टी बनाने के लिए आप सेंधा नमक, जीरा, हींग, काली मिर्च, सौंठ और शहद को इसमें मिलाकर खा सकते हैं।

2. अदरक का सेवन करें

गठिया रोग में अदरक का सेवन आपकी जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। अदरक एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो गठिया रोग में आपको राहत प्रदान कर सकते हैं। इसके साथ ही इसके सेवन से यूरिक एसिड की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. गठिया के दर्द में अदरक का तेल लगाने से भी राहत मिल सकती है।

3. अजवाइन का सेवन करें

अजवाइन में भी एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. यह आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह गठिया रोग में भी बहुत ही लाभकारी साबित होता है. इसके अलावा अगर आप हर रोज नियमित रूप से अजवाइन के पानी का सेवन करते हैं तो आपको यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा मिलता है. गठिया रोग में आप रातभर अजवाइन को पानी में भिगोकर रखें और अगले इस पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपको दर्द में राहत मिलती है।

4. ये ऑयल भी होते हैं प्रभावशाली

गठिया रोग में आपके जोड़ों में दर्द और सूजन होती है। ऐसे में सरसों के तेल आपको इस दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आप सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालकर उबालें फिर गुनगुना होने पर इससे मालिश करें। इससे आपके जोड़ों में दर्द और सूजन से आराम मिल सकता है।

5. भरपूर मात्रा में पानी पिएं

यूरिक एसिड की समस्या में आपको भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने की आवश्यकता होती है। अगर आपका शरीर हाइड्रेट नहीं रहता हैं तो आपको गठिया की समस्या ज्यादा हो सकती है। इसलिए अपने शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल में करने के लिए आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। अगर इससे आपको पेशाब की समस्या हो रही है, तो कोई बात नहीं इससे आपको गठिया में राहत मिल सकती है।

6. फाइबरयुक्त आहार का सेवन करें

अगर आप फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करते हैं, तो इससे आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा फाइबर को अपनी डाइट में शामिल करें जैसे- हाई फायबर फूड ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राइस आदि। इससे आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम हो सकता है।

7. लहसुन के तेल की मालिश करें

ऐसे में आप लहसुन का तेल बनाकर इसके मसाज भी कर सकते हैं. इसको बनाने के लिए आप लहसुन का तेल गर्म करके इसमें प्याज का रस डालकर जोड़ों की मालिश करें। इसके बाद इसे प्लास्टिक कवर से ढककर गर्म तौलिया इसके ऊपर लपेटें। ऐसा रोजाना सोने से पहले करने से आपको गठिया के दर्द में राहत प्रदान होती है।

8. एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता हैं. इससे आपको गठिया के दर्द में भी आराम मिल सकता है। वैसे तो एलोवेरा आपकी स्किन के लिए काफी प्रसिद्ध है। गठिया रोग में आप एलोवेरा के पत्‍ते को काटकर उसका जेल दर्द वाली जगह पर लगाएं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *