ताज़ा खबर :
prev next

मानसिक तनाव से निपटना चाहते हैं तो इन छह बातों पर दें ध्यान – कोरोना काल में ज्यादा हैं उपयोगी

विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी के कारण लोगों का मानसिक तनाव बढ़ गया है।
लेकिन छह तरीकों से दिमागी परेशानी जैसे उलझन, उधेड़बुन से बचा जा सकता है।

कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए लॉकडाउन के कारण लोगों को परेशानी, बेचैनी और तनाव से गुजरना पड़ा है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखकर नहीं कहा जा सकता है कि आनेवाला दिन कैसा होगा। इसी उधेड़बुन और मानसिक तनाव के बीच जिंदगी बिताने की आदत लोगों को पड़ती जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि उलझन, दबाव और उधेड़बुन से निबटने के लिए कुछ मशविरों पर अमल किया जा सकता है।

व्यायाम करते रहें-
व्यायाम करने से शरीर में सेरोटोनिन या खुशी की वजह बननेवाले केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए व्यायाम करते रहना चाहिए। व्यायाम चाहे घर के अंदर मामूली हो या चहलकदमी ही क्यों न हो।

खौफ फैलानेवाली जानकारी से बचें-
जानकारी रखना जरूरी है लेकिन इस पर ध्यान देना चाहिए कि खबर हासिल करने के स्रोत विश्वसनीय हों। आप किसी ऐसे चक्कर में न फंस जाएं जिसमें सिर्फ सनसनीखेज खबरों को ही तलाश करते रहें।

सोने की आदत को ठीक करें-
अगर परेशानी को कम करना चाहते हैं तो नींद पर्याप्त लें। सोने की आदत ठीक करना चंद उपायों में से एक है जिस पर हम काबू पा सकते हैं। उसका नतीजा ये होता है कि आप अपने शरीर को अगले दिन की चुनौतियों के लिए तैयार कर लेते हैं।

ध्यान हटाना-
आम तौर पर छुट्टियों के लिए जाने या किसी और काम के करने का पहले से मंसूबा बनाते हैं। लेकिन बेचैनी से बचने के लिए बेहतर है कि संक्षिप्त क्रियाकलाप के बारे में सोचें क्योंकि ऐसा करने से दिमाग पर कम दबाव पड़ेगा।

अपने विचारों के बारे में बात करें-
आप असमंजस की स्थिति का सामना करनेवालों में अकेले नहीं हैं। इसलिए अपने विचारों के बारे में परिचितों या किसी विशेषज्ञ से बात करने पर आपका मानसिक दबाव कम हो सकता है।

सांस लेने का व्यायाम करें-
किसी जगह पर बैठकर ध्यान मग्न करें या फिर हल्की और गहरी सांस लें। इस दौरान याद रखना चाहिए हमें सिर्फ वर्तमान के बारे में सोचना है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *