ताज़ा खबर :
prev next

चावल खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, जानें इसे पकाने और खाने का सही तरीका

अगर आप भी चावल खाने के शौकीन हैं लेकिन मोटापे की वजह से चावल खाने से डरते हैं तो हम आपको चावल खाने और पकाने का एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे चावल की कैलोरीज करीब 50% तक कम हो जाएंगी। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और चावल खाते वक्त आपको अपना मन भी नहीं मारना पड़ेगा।

आजकल लोग अपनी फिटनेस की वजह से कई बार अपनी पसंदीदा चीजों से भी दूरी बना लेते हैं। बहुत सारी चीजों को खाते समय मन मारना पड़ता हैं. अब भला खाने में चावल किसे पसंद नहीं होते. लेकिन लोग चावल को अनहेल्दी मानते हैं और वजन बढ़ने के डर से चावल नहीं खाते. चावल में कार्बोहाइड्रेट्स काफी मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करता हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में कोर्बोहाइड्रेट का सेवन करने से वजन और शुगर दोनों बढ़ाता है। यही वजह है कि मोटे लोगों को चावल कम खाने की सलाह दी जाती है।

अक्सर कुछ लोगों को चावल खाने की क्रेविंग भी होती है। छोले-चावल, राजमा-चावल, कढ़ी चावल लगभग हर घर में बनते हैं। इसके अलावा चावल से बिरयानी, पुलाव, मटर-पुलाव, फ्राइड राइस, मंचूरियन राइस और न जाने कितनी स्वादिष्ट डिशेज बनती हैं तो अगर आप खाने में रोजाना थोड़े से चावल खाना चाहते हैं तो शौक से खाइये। क्योंकि अब चावल खाने के आप मोटे नहीं होने वाले। जी हां पड़ोसी देश श्रीलंका के वैज्ञानिकों की टीम ने चावल पकाने और खाने का एक ऐसा तरीका खोजा है जिससे चावल में मौजूद कैलोरीज सिर्फ आधी रह जाती हैं। इस तरीके को दुनियाभर में पसंद किया जा रहा है। अगर आप भी ऐसे ही चावल पकाने और खाने की आदत डाल लेते हैं तो चावल खाने से आप कभी मोटे नहीं होंगे।

कैलोरीज कम होने के पीछे क्या है साइंस?
दरअसल चावल को ठंडा करने पर इसके स्टार्च में मौजूद एमिलोज नाम का पदार्थ चावल के दानों से अलग हो जाता है। जब आप इस पके हुए चावल को 12 घंटे के लिए फ्रिज में रख देते हैं, तो यही एमिलोज के मॉलीक्यूल्स मिलकर हाइड्रोजन बांड बना लेते हैं, जिससे सिंपल स्टार्च, रजिस्टेंट स्टार्च में बदल जाता है। रजिस्टेंट स्टार्च आपके शरीर में मौजूद एंजाइम्स के लिए पचाना आसान होता है। इसलिए जब आप 12 घंटे बाद चावल खाते हैं, तो इसमें मौजूद स्टार्च को आपकी आंतों में मौजूद बैक्टीरिया खा लेते हैं, जिससे आपको कम कैलोरीज मिलती हैं। इसका एक और फायदा ये है कि इस रजिस्टेंट स्टार्च को खाने के बाद आपकी आंतों के बैक्टीरिया अपनी संख्या बढ़ाते हैं, जिससे आपका पेट स्वस्थ रहता है और आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है। इसलिए ऐसा चावल खाने से आपका शरीर कैलोरीज भी ज्यादा बर्न करता है और शरीर में शुगर भी नहीं बढ़ता है।
चावल को इस तरह पकाएं और खाएं-
1 सबसे पहले आप चावल को अच्छी तरह धोकर उसे 15 मिनट तक पानी में भिगो दें।
2 अब कुकर में 1 स्पून कोकोनट ऑयल यानि नारियल का तेल डालें।
3 अब इस तेल में चावल को 1 मिनट तक फ्राई करें और फिर पानी डालकर कुकर बंद कर दें और बिलकुल धीमी आंच पर इसे पकाने दें-
4 चावल को पकाने के बाद ठंडा होने दें और फिर इसे 12 घंटे तक फ्रिज में रख दें।
5 12 घंटे बाद आप चावल को चाहे तो नॉर्मल होने पर या या दोबारा गर्म करके खा लें।

वैज्ञानिकों का दावा है कि इस तरह चावल पकाकर खाने से उसमें मौजूद 50%-60% कैलोरीज कम हो जाती हैं। जिससे वजन बढ़ने का खतरा बिल्कुल कम हो जाता है। इसके अलावा अगर आप लंबे वक्त तक ऐसे पकाए हुए चावल खाते हैं तो इससे आपका वजन कम भी हो सकता है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *