ताज़ा खबर :
prev next

घर से पढ़ाई कर रहे बच्चों को सुबह से रात तक क्या खिलाएं – जानिए

बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रखने के लिए उनके खानपान पर ध्यान देना आवश्यक है, तो आइए आज हम आपको स्कूल फ्रॉम होम कर रहे बच्चों के लिए कुछ खास डाइट टिप्स बताने जा रहे हैं।

कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से बच्चों के स्कूल बंद हैं और वह घर पर रहकर ही ऑनलाइन क्लासेज यानि कि स्कूल फ्रॉम होम ले रहे हैं। ऐसे में घर में रहकर बच्चों की फिटनेस बनी रहे और वह शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रहें, इसके लिए उनके खानपान पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है, तो आइए आज हम आपको स्कूल फ्रॉम होम कर रहे बच्चों के लिए कुछ खास डाइट टिप्स बताने जा रहे हैं, जो बच्चों को फिट और हेल्दी रखने में सहायक हैं।

बच्चों को क्या खिलाएं नाश्ते में?
बच्चों के लिए फल एक बेहद हेल्दी विकल्प हैं। फलों विटामिन्स और पॉलीफेनॉल्स से भरपूर होते हैं, जिससे आपका पाचन दुरुस्त, मूड अच्छाऔर भूख शांत रहती है। इसलिए बच्चों को घर पर हेल्दी नाश्ते जैसे पोहा, उपमा, इडली, डोसा के साथ ही कोई फल भी अवश्य खिलाएं। इसके अलावा आप बच्चों को मैंगो शेक भी दे सकती हैं। ये फूड्स बच्चों की जंक फूड्स की क्रेविंग को भी शांत करने में मदद करते हैं।

बच्चों को क्या खिलाएं दोपहर के खाने में?
आप बच्चों को दोपहर के खाने में हमेशा घर का बना खाना ही खिलाएं जैसे- चना, राजमा, छोले, मूंग, मटकी या कोई भी दूसरी दाल या फली बनाकर खिला सकते हैं। इन्हें आप रात में ही भिगोकर रखें और अगले दिन पकाकर बच्चों को चावल के साथ खिलाएं. बच्चों को दोपहर के खाने के साथ छाछ जरूर पिलाएं। यह फूड्स मिनरल्स और एमिनो एसिड्स से भरे होते हैं, जो पचाने में आसान होते हैं। इसके अलावा खाने में प्री-बायोटिक्स और प्रो-बायोटिक्स का संतुलन बनाए रखने से बच्चे सेहतमंद रहते हैं।

क्या खिलाएं दोबारा भूख लगने पर?
अक्सर ऐसा होता है कि खाने के बाद बच्चों को दोबारा भूख लग जाती है। ऐसे में आप बच्चों को दिन में कभी भी एक कटोरी दही में थोड़े से मुनक्के डालकर खिला सकते हैं। मुनक्का विटामिन बी12 और आयरन का एक बहुत अच्छा स्रोत है. इसके अलावा यह गर्मियों में आपके पेट को ठंडा रखता है और आलस को दूर भगाता है। इसके साथ ही दही के साथ मुनक्का खाने से हार्मोन्स से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं और भूख भी संतुलित रहती है।

रात का खाना 7 बजे तक खिला दें-
अगर आपके बच्चे पढ़ाई करने वाले हैं तो आप रात का खाना उन्हें 7 बजे तक खिला दें। रात के खाने में आप उन्हें पनीर पराठा, पूरी-सब्जी, रोटी-सब्जी, रोल, अजवाइन पराठा, आलू भुजिया के साथ ज्वार या नचनी बखरी, वेज पुलाव के साथ रायता आदि भी खिला सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके बच्चों का कुछ क्रिस्पी खाने का मन कर रहा है तो आप उन्हें पापल भी खिला सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि रात का खाना उन्हें जल्दी ही खिलाएं। इससे आपके बच्चों की पोषण संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं और खाना भी टेस्टी लगता है।

ये चीजें रात में सोने से पहले दूध के साथ पिलाएं-
आप रात को सोने से थोड़ा पहले बच्चों को हल्दी वाला दूध या मैंगो-मिल्क शेक पिलाएं. इसके अलावा आप उन्हें गुलकंद वाला दूध, ताजा आम या केला भी खिला सकते हैं। ये फूड्स आपको अच्छी नींद लेने में और सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

बच्चों को स्पेशल फूड सप्ताह में 1 दिन खिलाएं-
बच्चों को हफ्ते में 1 दिन उनकी मनपसंद चीजें घर पर ही बनाकर खिलाएं जैसे – होममेड पिज्जा, पास्ता, पाव भाजी आदि। जो बच्चों को बेहद पसंद हो आप उन्हें शाम के खाने में खिला सकते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *