ताज़ा खबर :
prev next

अंतरिक्ष में आज दिखेगा शानदार नजारा, पृथ्वी के सबसे करीब होगा चमकदार मंगल ग्रह

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने कहा कि विरोधी होने के समय मंगल और पृथ्वी अपनी कक्षाओं में एक दूसरे के सबसे करीब होंगे, इसका मतलब यह है कि मंगल ग्रह (Mars Planet) सबसे चमकीला होगा।

सौरमंडल (Solar System) में आज एक अनोखी खगोलीय घटना (Astronomical event) घटने जा रही है, एक शानदार नजारा देखा जा सकेगा। आज मंगल ग्रह (Mars Planet) पृथ्वी के सबसे करीब होगा और नारंगी रंग में चमकता (Brighter Orange) हुआ दिखेगा। अगर आज आप इस नजारे को देखने से चूक गए तो फिर दोबारा इसे देखने के लिए 15 साल का लंबा इंतजार करना होगा। ऐसा नजारा दोबारा 11 सितंबर 2035 में देखा जा सकेगा।

खगोल विज्ञान (Astronomical Science) के मुताबिक 13 अक्टूबर की रात मंगल ग्रह पृथ्वी (Planet Earth) के सबसे करीब होगा, खास बात ये होगी कि आज रात पृथ्वी और सूर्य (Sun) के साथ मंगल ग्रह एक सीध में दिखाई (Straight Line) देंगे। तीनों रात 11 बजकर 20 मिनट पर एक लाइन में दिखाई देंगे, इससे पहले मंगल ग्रह (Mars Planet) आसमान में बिल्कुल साफ (Clear) देखा जा सकेगा। आज शाम जब सूरज पश्चिम (West) में अस्त होगा तो पूर्व दिशा में मंगल का उदय (Rise) हो रहा होगा। विज्ञान की भाषा में इस खगोलीय घटना को ‘मार्स एट अपोजिशन’ कहा जाता है।

आज मंगल ग्रह की चमक होगी सबसे तेज
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने कहा कि विरोधी होने के समय मंगल और पृथ्वी अपनी कक्षाओं में एक दूसरे के सबसे करीब होंगे, इसका मतलब यह है कि मंगल ग्रह सबसे चमकीला होगा।

मंगल ग्रह सुबह से शाम तक दिखाई देगा और उज्जवल तारे की तुलना में तीन गुना ज्यादा चमकीला दिखेगा। स्पेस डॉट कॉम के मुताबिक लाल ग्रह इस हफ्ते शाम सात बजे से पहले पूर्व दिशा में दिखेगा और आने वाले हफ्तों में रात में इसे आसानी से देखा जा सकेगा।

15 सालों तक करीब नहीं आएंगे पृथ्वी-मंगल
इससे पहले छह अक्टूबर को मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब था, दोनों ग्रह अगले 15 सालों तक इतने करीब नहीं आएंगे। पिछली बार साल 2018 में लाल ग्रह पृथ्वी के करीब दिखा था, हालांकि ऐसी घटना साल 2003 में भी देखी गई थी, जब ग्रह इतने पास आए थे। नासा ने कहा कि साल 2287 तक दोनों ग्रह एक दूसरे की परिक्रमा नहीं करेंगे।

मंगल एक लाल ग्रह है, लेकिन रात में आसमान में इसका रंग स्पेक्ट्रम के हेलोवीन की तरह दिखता है। यह गहरे नारंगी और लाल रंग का दिखाई देता है।साभार- टी वी 9

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!