ताज़ा खबर :
prev next

तनाव और चिंता दूर करने के साथ सुकून भरी नींद के लिए घर में जरूर लगाएं ये 9 पौधे

नींद न आने की समस्या भी अब बहुत ही आम हो गयी है। जिसे दूर करने के लिए दवाओं और थेरेपी का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप इसके लिए घर में कुछ पौधे लगा दें तो काफी हद तक इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

हरे-भरे पौधे घर को सुंदर बनाने के साथ-साथ वातावरण को भी स्वच्छ- खुशनुमा बनाए रखते हैं और इनमें से कई पौधों को तो आप खानपान में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो साफ हवा और अच्छी सेहत के लिए घर में कौन-से पौधे लगाने चाहिए, जानिए यहां।

जैसमीन-

सुंदर फूलों वाला यह पौधा आंखों को ही सुकून नहीं देता, तनाव और चिंता दूर करने में भी मदद करता है।

स्नेकप्लांट-

इसकी गिनती वायु शुद्ध करने वाले शीर्ष पौधें में होती है। अगर सिर दर्द, आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत महसूस करते हैं तो इसे घर में जगह ज़रूर दें।

रोज़मैरी-

इसकी खुशबू मूड संवारने के अलावा अनिद्रा, घबराहट और तनाव दूर करती है।

मनी प्लांट-

घर को सुंदर और वातावरण को स्वच्छ बनाने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे लगाने से तनाव दूर होता है। तेज़ी से बढऩे वाले इस पौधे को घर के बाहर और अंदर दोनों जगह लगाया जा सकता है।

स्पाइडर प्लांट-

मकड़ी की तरह दिखने वाला यह पौधा हवा शुद्ध करने में मददगार है। यह वातावरण में मौजूद हानिकारक तत्वों जैसे- कार्बन मोनोऑक्साइड, बेंजीन आदि को 90 फीसद तक दूर करता है।

इंग्लिश आई वी-

सुंदर बेल रूपी यह पौधा लगाने के कुछ घंटे बाद ही घर के भीतर की हवा शुद्ध होने लगती है। इसकी मौज़ूदगी अच्छी-गहरी नींद का तोहफा भी देती है।

तुलसी-

धार्मिक महत्व रखने वाली तुलसी में कई औषधीय गुण हैं। यह वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाती है। घर में जहां भी धूप आती हो, वहां इसे लगाना चाहिए।

एलोवेरा-

औषधीय और सौंदर्यवद्र्धक गुणों से भरपूर एलोवेरा वातावरण से हानिकारक रसायनों को निकालकर हवा को शुद्ध करता है।

गिलोय-

पान के पत्तों की तरह नजर आने है गिलोय की पत्तियां और ये भी बेल की तरह बढ़ती हैं। इनकी पत्तियों में कैल्शियम, प्रोटीन और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इनके तनों में स्टार्च भी मौजूद होता है। मतलब यह कि यह न सिर्फ आपके घर की शोभा बढ़ाता है, बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त कर कई बीमारियों से दूर रखता है।साभार – दैनिक जागरण

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *