ताज़ा खबर :
prev next

दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा में हवा की गति बढ़ने से स्थिति में सुधार, पर खराब श्रेणी से बाहर नहीं निकल पाई

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति बढ़ने से सोमवार को हवा में प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी दर्ज की गई है। दस अंकों के सुधार के साथ 24 घंटे में वायु गुणवत्ता सूचकांक 254 से 244 पर पहुंच गया। हालांकि, सूचकांक अभी भी खराब स्तर में बना हुआ है। सफर का पूर्वानुमान है कि मौसमी बदलावों से बुधवार व बृहस्पतिवार को सूचकांक बेहद खराब स्तर चले जाने का अंदेशा है।

सफर का आकलन है कि सोमवार सुबह सतह पर चलने वाली हवा की चाल में तेजी आई। इससे प्रदूषण में कमी का संयोग बना, लेकिन रविवार को पंजाब, हरियाणा व पड़ोसी इलाकों में पराली जलाने की 1090 मामले दर्ज हुए थे। हरियाणा की तरफ से भी हवा दिल्ली पहुंच रही थी।

इससे दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं के बढने का अंदेशा था, लेकिन ऊपरी सतह पर चलने वाली हवा की चाल तेज होने से यह संभव नहीं हुआ। ऐसे में पराली के धुएं का हिस्सा रविवार के 17 फीसदी की तुलना में सोमवार को दस फीसदी ही रह गया। नतीजतन हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ। सफर का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को भी हवा की गुणवता में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। सतह पर चलने वाली हवाओं की दिशा बदलने से बुधवार से वायु गुणवत्ता ज्यादा खराब हो सकती।

कहां कितना रहा एक्युआई-
फरीदाबाद 254
गाजियाबाद 253
गुरुग्राम 245
दिल्ली 244
ग्रेटर नोएडा 238
नोएडा 236

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *