ताज़ा खबर :
prev next

इन 5 तरह के पार्टनर से हमेशा रहना चाहिए बचकर, जिंदगी बना देते हैं नरक से बदतर

पहले-पहले कोई भी रिश्ता सपनों सरीखा लगता है। लेकिन जब आप अपने पार्टनर के गुस्सा होने वाले मुद्दों पर ध्यान देना शुरू करते हैं, और अगर वह आपके साथ blame-game खेल रहा है तो आपको संकेत मिल रहे होते हैं। इतना ही हीं इस तरह के लोग आपको भावनात्मक रूप से मैन्यूप्लेट कर सकते हैं।

प्यार एक खूबसूरत, अनुभवहीन एहसास है। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को डेट करते हैं जिसमे धीरे-धीरे आपका इंटरेस्ट बढ़ता हैं और फिर आप उसके प्यार में पड़ना शुरू करते हैं, तो यह बहुत ही अच्छा और आरामदायक एहसास होता है। जब आप किसी के काम या उसकी ओपिनियन की तारीफ करते हैं, तो इसका मतलब होता है कि आप उन्हें थोड़ा पसंद करने लगते हैं और वक्त के साथ, आपकी फीलिंग्स बढ़ने लगती हैं, जिससे आपको संकेत मिलता है कि शायद आपको उन्हें डेट करना चाहिए. लेकिन, क्या यह एक कोशिश के लायक नहीं है? हालांकि, अक्सर चीजें गलत हो जाती हैं और समय के साथ, आप धीरे-धीरे उस व्यक्ति का एक अलग पक्ष जान पाते हैं। कई बार आपको सिग्नल भी मिलते हैं जिन्हे आप नोटिस भी कर सकते थे लेकिन आप जानबूझकर उन्हे अनदेखा करना पसंद करते हैं। ऐसा करने से कई बार relationship में काफी खटास आ जाती है। हम आपको 5 तरह के ऐसे पार्टनर्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको या तो फौरन अलग हो जाना चाहिए या उनसे बचना चाहिए।

अगर रिश्ता भावनात्मक रूप से अपमानजनक हो-

पहले-पहले कोई भी रिश्ता सपनों सरीखा लगता है। लेकिन जब आप अपने पार्टनर के गुस्सा होने वाले मुद्दों पर ध्यान देना शुरू करते हैं, और अगर वह आपके साथ blame-game खेल रहा है तो आपको संकेत मिल रहे होते हैं. इतना ही हीं इस तरह के लोग आपको भावनात्मक रूप से मैन्यूप्लेट कर सकते हैं। ये अक्सर कहते हैं कि अगर आपने उन्हे छोड़ा तो वे आपके बिना नहीं रह पाएंगें। इस तरह के पार्टनर भविष्य में खतरनाक साबित हो सकते हैं। इन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

प्यार के साथ भरोसा होना बेहद जरूरी-

अगर आपका पार्टनर यह कहता रहता है कि वह आपसे प्यार करता हैं लेकिन उसकी हरकतों से आपको ऐसा बिल्कुल नहीं लगता है तो इसका साफ अर्थ है कि आपको ऐसे पार्टनर से फौरन अलग हो जाना चाहिए। किसी भी रिश्ते में प्यार के साथ ही भरोसा, सपोर्ट और समझादारी होना काफी अहम होता है। अगर आपके पार्टनर आपकी जरूरत को नहीं समझ पाता है और अपनी दूसरी चीजों में ही व्यस्त रहता है तो ये भी किसी रिश्ते के लिए बुरा संकेत ही है। इसके अलावा अगर आपका पार्टनर अपने दोस्तों के साथ ज्यादा टाइम बिताए और आपकी तरफ ज्यादा ध्यान ही न दें तो ऐसे में उस पार्टनर से अलग होना ही बेहतर है।

self-absorbed पार्टनर से रहें दूर-

अगर आपका पार्टनर आपको नहीं समझ सकता है और हमेशा self-absorbed ही रहता है तो इसका साफ मतलब है कि आपके रिश्ते में निगेटिविटी आने का समय शुरू हो गया है। अगर आप यह नोटिस करें कि आप अपने पार्टनर की हमेशा तारीफ करते हैं और अपनी इच्छाओं से ऊपर उसकी खुशी को रखते हैं तो इस स्थिति में आपका रिश्ता ताउम्र कुछ न कुछ देते रहने का ही रहेगा बदले में आपको कुछ न ही मिलने की संभावना ज्यादा है।

जो अपनी गलतियां कभी नही स्वीकारते-

ऐसे साथी के साथ रहना भी निराशाजनक हो सकता है जो कभी अपनी गलतियों को accept ही नहीं करता है। वे सब कुछ जानने का दावा करते हैं और ऐसा लगता है कि आप कुछ भी नहीं जानते हैं और कभी भी सही नहीं हो सकते है। ऐसे में अपनी पूरी लाइफ को superior-ship के हवाले कर देने से आपकी आपकी ऊर्जा और भी जवाब दे सकते हैं। यह कारण भी किसी रिश्ते को छोड़ने के लिए बाध्य करता है।

भावना रहित हों-

शब्दों में हजारों भावनाएं समाहित होती हैं। अगर आपका पार्टनर खुद को express नहीं कर पाता है तो यह भावनात्मक रूप से रिश्ते को दूर करता है। कुछ लोग भावनात्मक रूप से clueless होते हैं वे ज्यादा किसी से बात भी नहीं करते हैं और उनमे सहानूभूति भी नहीं होती है, ऐसे लोग आपके मेंटल स्टेट को पूरी तरह बर्बाद कर सकते हैं, क्योंकि बातचीत ही तो हर चीज का हल।

अगर आप अपने पार्टनर में ये सभी साइन नोटिस करते हैं तो कभी भी रिश्ते को छोड़ने के लिए खुद को दोषी न समझें। आप केवल अपने आप को बचा रहे हैं। यहीं आपकी मुख्य प्राथमिकता भी होनी चाहिए। यदि आपका साथी आपके साथ सही व्यवहार नहीं करता है तो रिश्ता तोड़ने में ही भलाई है।साभार- ए बी पी न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *