ताज़ा खबर :
prev next

बहुत खूबसूरत नजर आएंगी नोएडा की सड़कें और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे, प्राधिकरण का यह प्लान है

नोएडा शहर की प्रमुख सड़कें और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस (Noida-Greater Noida Expressway) वे जल्दी ही बदले बदले नजर आएंगे। इन मुख्य मार्गों को खूबसूरत और लोगों के लिए और ज्यादा उपयोगी बनाया जाएगा। नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO Noida) ऋतु महेश्वरी के आदेश पर प्राधिकरण (Noida Authority) के अफसर एक प्लान तैयार कर रहे हैं। जिसे अगले 15 दिनों में लागू कर दिया जाएगा। दरअसल, शहर की चार सड़कों को मॉडल सड़कों के रूप में विकसित करने का फैसला लिया गया है। इनमें से मास्टर प्लान रोड वन, मास्टर प्लान रोड टू, मास्टर प्लान रोड थ्री और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे शामिल हैं।

नोएडा विकास प्राधिकरण के अफसरों ने बताया कि इन रास्तों पर और ज्यादा पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। फुटपाथ पर गमले रखे जाएंगे। आम आदमी के बैठने के लिए बेंच लगाई जाएंगी। पशु-पक्षियों के परिवारों के मॉडल लगाए जाएंगे। यह आदेश नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने दिया है। इस बारे में विकास प्राधिकरण के विशेष कार्याधिकारी इंदु प्रकाश सिंह ने बताया कि 15 दिन के अंदर चारों सड़कों का सर्वेक्षण कर लिया जाएगा। सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार कर ली जाएंगी। इसके एक सप्ताह बाद ईओआई जारी कर दी जाएगी। कॉन्सेप्ट प्लान का चयन करके टेंडर निकाले जाएंगे। प्रोजेक्ट पर जल्द काम शुरू करवाया जाएगा। इन सड़क पर और ज्यादा पथ प्रकाश की व्यवस्था करवाई जाएगी। करीब 3500 गमले अलग-अलग स्थानों पर लगवाए जाएंगे।

नोएडा के विशेष कार्याधिकारी ने बताया कि विकसित हो चुके जिन पार्कों में झूले, बैंच और जिम नहीं हैं, वहां जल्द लगवाए जाएंगे। इसके लिए एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव मांगे गए हैं। सेक्टर-150 में बने रहे शहीद भगत सिह पार्क और सेक्टर-91 में बन रहे बायोडायवर्सिटी पार्क का काम जल्दी पूरा करवाया जा रहा है। जिससे शहर के लोग इनका उपयोग शुरू कर सकें। सेक्टर-78 में वेदवन पार्क बनाने के लिए करीब 30 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस पर आईआईटी रुड़की काम कर रहा है।

इसके अलावा सेक्टर-33 वाले शिल्प हॉट के सामने खाली पड़े मैदान को शिवालिक पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां पैदल चलने के लिए ट्रैक, एम्फीथिएटर, वॉटर बॉडी, झूले, बैंच और कुर्सियां लगाई जाएंगी। सेक्टर-54 और सेक्टर-91 में वेटलेंड एरिया जल्द विकसित करने का आदेश दिया गया है। सेक्टर-91 की डीपीआर बनकर आ गई है। इसके लिए टेंडर जारी किया जा रहा है। सेक्टर-54 की डीपीआर भी आ गई है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *