ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद, GDA-तीन करोड़ जारी, रेलवे शुरू करेगा मधुबन आरओबी का निर्माण

जीडीए ने रेलवे को डिजाइन सहित अन्य तकनीकी जानकारियां मुहैया कराईं, रेलवे ने अपने हिस्से के काम की तय समयसीमा में निर्माण की कही बात – आरओबी साइट पर सेतु निगम की निर्माण सामग्री पहुंचना शुरू

गाजियाबाद। एनएच-9 और दिल्ली-मेरठ रोड के बीच कनेक्टिविटी के मुख्य बिंदु मधुबन बापूधाम रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का निर्माण की रेलवे ने प्रक्रिया शुरू कर दिए। आरओबी निर्माण के लिए जीडीए ने रेलवे को तीन करोड़ की पहली किस्त का भुगतान कर दिया है। साथ ही प्राधिकरण ने रेलवे को आरओबी के डिजाइन सहित अन्य तकनीकी जानकारियां मुहैया करा दी हैं। ऐसे में रेलवे ने दिवाली बाद निर्माण की प्रक्रिया को शुरू करने की बात कही है।

रेलवे ने आरओबी का निर्माण तय समयसीमा में करने का आश्वासन दिया है। दूसरी ओर जीडीए के निर्देश पर सरकारी एजेंसी सेतु निगम ने आरओबी के निर्माण के लिए सामग्री को साइट पर पहुंचाने के साथ गार्ड की तैनाती कर दी है। ऐसे में सेतु निगम की ओर से भी दिवाली के बाद विधिवत रूप से निर्माण कार्य की शुरुआत हो जाएगी। कोरोना के चलते आरओबी के निर्माण कार्य में पहले से ही आठ माह की देरी हो चुकी है। ऐसे में आरओबी के निर्माण के लिए अब दिसंबर 2021 की समयसीमा तय की गई है।

रेलवे की ओर से आरओबी के निर्माण के लिए जनरल अप्रूवल ड्रॉइंग (जीएडी) को मंजूरी मिल चुकी है। रेलवे ने आरओबी में अपने हिस्से के निर्माण के लिए जीडीए से 27 करोड़ मांगे हैं, इसमें से प्राधिकरण ने तीन करोड़ की पहली किस्त का भुगतान किया गया है।आरओबी का निर्माण होने से जीडीए की मधुबन-बापूधाम योजना को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। आरओबी का निर्माण होते ही मधुबन-बापूधाम योजना को दिल्ली-मेरठ रोड से सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी। जीडीए की ओर से अवस्थापना निधि से आरओबी का निर्माण कराया जाएगा।

\जीडीए अपने हिस्से के निर्माण पर करीब 36 करोड़ खर्च करेगा। चार लेन के बनने वाले आरओबी की कुल लंबाई 600 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी। बता दें कि आरओबी का निर्माण होने से मधुबन बापूधाम योजना को लाभ होगा। 1234 एकड़ में फैली योजना की दिल्ली-मेरठ रोड से अब तक कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है। जीडीए की ओर से आने-जाने के लिए वैकल्पिक मार्गों का निर्माण किया गया है। वहीं, भविष्य में निकलने वाली योजनाओं और बराबर में ही रैपिड ट्रेन का गुलधर स्टेशन होने से मधुबन बापूधाम योजना को लाभ मिलेगा।

आरओबी से दिल्ली-मेरठ हाईवे से सीधी जुड़ जाएंगी कई कालोनियांः मधुबन बापूधाम योजना में प्रस्तावित आरओबी की नॉदर्न पेरिफेरल रोड से कनेक्टिविटी दी जाएगी। इससे एनएच-9 और दिल्ली-मेरठ रोड आपस में जुड़ जाएंगे। हरसांव पुलिस लाइन से मधुबन बापूधाम से आने वाला मार्ग सीधा दिल्ली-मेरठ हाईवे से जुड़ हो जाएगा। आरओबी का सीधा लाभ मधुबन बापूधाम के आसपास गोविंदपुरम, स्वर्णजयंतीपुरम, कर्पूरीपुरम, डासना, मसूरी, सदरपुर गांव, बालाजी एंक्लेव सहित अन्य कालोनियों के लोगों को मिलेगा। दिल्ली-मेरठ हाईवे पर जाने के लिए हापुड़ चुंगी लंबा रास्ता तय नहीं करना होगा।

कोट…… मधुबन बापूधाम आरओबी के निर्माण के लिए रेलवे को तीन करोड़ की पहली किस्त का भुगतान कर दिया गया है। आरओबी निर्माण संबंधी अधिकांश तकनीकी जानकारियां रेलवे को मुहैया करा दी गई हैं। ऐसे में दिवाली बाद सेतु निगम के साथ रेलवे की ओर से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। – विवेकानंद सिंह, मुख्य अभियंता, जीडीए-साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *