ताज़ा खबर :
prev next

BoycottNetflix मंदिर में चुंबन के सीन को लेकर नेटफ़्लिक्स सोशल मीडिया पर घिरा

भारत में रविवार को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वेबसाइट नेटफ़्लिक्स के बहिष्कार की मांग करते हुए कई लोग ट्वीट कर रहे हैं. जिसके चलते कई घंटों से #BoycottNetflix ट्विटर पर टॉप ट्रेंड बना हुआ है.

इसकी वजह नेटफ़्लिक्स के एक सीरीज़ ‘अ सूटेबल बॉय’ के कुछ दृश्य हैं, जिन पर आपत्ति जताई जा रही है.

कहा जा रहा है कि इस कार्यक्रम के एक सीन में एक लड़का और लड़की मंदिर प्रांगण में चुंबन कर रहे हैं और पीछे भजन चल रहे हैं.

आपत्ति इस बात पर भी जताई जा रही है कि कार्यक्रम की पटकथा के अनुसार एक हिंदू महिला एक मुस्लिम युवक को प्रेम करती है.

ख़बर लिखे जाने तक 66 हज़ार से ज़्यादा ट्वीट के साथ नेटफ़्लिक्स के बहिष्कार वाला हैशटैग भारत में ट्विटर पर सबसे ऊपर ट्रेंड कर रहा था.

गौरव तिवारी नाम के एक ट्विटर यूज़र का दावा है कि उन्होंने इस मामले पर मध्य प्रदेश के रीवा में एफ़आईआर दर्ज कराई है. गौरव तिवारी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर फ़ॉलो करते हैं.

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने दिए जांच के आदेश

इस बीच मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इन कथित आपत्तिजनक दृश्यों को एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करने वाला बताया है और पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट की जांच कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर नरोत्तम मिश्रा ने कहा, “एक ओटीटी मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर “अ सूटेबल बॉय” कार्यक्रम जारी किया गया है, जिसे मैं आपत्तिजनक मानता हूं. एक मंदिर के अंदर एक व्यक्ति चुंबन के दृश्यों को फ़िल्मा रहा है और पीछे भजन जैसा चल रहा है. लगातार दो-तीन बार इस तरह का किया है. जो मुझे लगता है कि भावनाओं को आहत करता है. मैंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वो इसका परीक्षण करें. ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर इस कार्यक्रम का क्या उद्देश्य है, इसे पुन: प्रारंभ किया है पुरानी थीम को. निर्माता निर्देशक पर क्या कार्रवाई हो सकती है. इन सभी बिंदुओं का परीक्षण कर मुझे तत्काल अवगत कराएं.”

ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

#BoycottNetflix के साथ ट्विटर पर लोग लगातार ट्वीट कर रहे हैं.

कुछ लोग नेटफ़्लिक्स पर लव जिहाद का महिमामंडन करने का आरोप लगा रहे हैं.

राष्ट्रवादी कैप्टन जैक नाम के ट्विटर यूज़र ने लिखा है, “नेटफ़्लिक्स को मंदिर की बाउंड्री में चुंबन का दृश्य फ़िल्माकर हिंदुओं की भावनाएं आहत करने की वजह से आज ही अनइंस्टॉल करें.”

वहीं विक्रांत नाम के ट्विटर यूज़र ने लिखा, “#BoycottNetflix करके कुछ नहीं होगा. हर प्लेटफॉर्म हिंदूफ़ोबिया कंटेंट को जगह दे रहा है. सीधे इन अपराधी निर्देशक/अभिनेता की अभी की या भविष्य की कोई सीरीज़ देखना बंद कर दें. उन्हें कोई व्यूज़ नहीं मिलेगा तो वो रुक जाएंगे. मैंने कभी ऐसी कोई सीरीज़ नहीं देखी.”

प्रिया मिश्रा नाम की ट्विटर यूज़र ने लिखा है, “नेटफ़्लिक्स सिर्फ़ एक ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म है, हमें सीरीज़ के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर का बहिष्कार करना होगा. उनके ख़िलाफ़ क़ानून कार्रवाई करनी होगी.”

ख़ुद को ट्विटर पर वकील और पंजाब के बीजेपी प्रवक्ता बताने वाले गौरव गोयल ने ट्वीट पर लिखा है कि अगर कोई ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म जानबूझकर हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करता है, तो कृप्या आईपीसी की धारा 295A के तहत स्थानीय कोर्ट में या पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराएं.

वहीं स्वाति नाम की ट्विटर यूज़र ने लिखा है, “भारत में वही लोग #BoycottNetflix ट्रेंड कर रहे हैं, जो फ्रांस में फ्री स्पीच चाहते थे. इतना पाखंड? फ्री स्पीच और धार्मिक सहिष्णुता साथ-साथ चलते हैं.”साभार-बीबीसी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *