ताज़ा खबर :
prev next

सड़क परिवहन मंत्रालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगाया बैन

सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल को रोकने को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक आदेश जारी किया है। इसके तहत सड़क परिवहन मंत्रालय से जुड़े सभी विभागों और सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है। मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी एक नोटिफिकेशन में पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर तत्काल प्रभाव से बैन लगाने का आदेश दिया गया है। इस आदेश में मंत्रालय, मंत्रालय से जुड़े सभी विभाग, सभी क्षेत्रीय कार्यालय नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया और इससे जुड़े सभी कार्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है। कुल्हड़ और मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

1) कई विभागों ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाया बैन

सड़क परिवहन मंत्रालय के सभी कार्यालय और कर्मचारी।

  • मंत्रालय से जुड़े सभी क्षेत्रीय कार्यालय।
  • नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई)।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल)।
  • इंडियन एकेडमी ऑफ हाईवे इंजीनियर्स (आईएएचई)।
  • इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी)।
  • सड़क परिवहन मंत्रालय के अधीन संचालित सभी प्रकार के कैफे और कैंटीन।

उपभोक्ता कार्य, खाद्य और जन वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को कहा कि 15 सितंबर 2019 से उनके मंत्रालय और मंत्रालय की सभी कंपनियों में किसी भी प्रकार के एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा। यह बंदी भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) पर भी लागू होगी। मंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला किया।

  • भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने 20 और हवाईअड्‌डों को सिंगलयूज प्लास्टिक मुक्त घोषित किया था। एएआई ने कहा था कि उसके परिचालन वाले कुल 55 हवाईअड्‌डे अब सिंगलयूज प्लास्टिक से मुक्त हो चुके हैं। कई और सरकारी विभागों ने भी दो अक्टूबर से इस तरह के प्लास्टिक पर रोक को अमल में लाने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से दिए गए भाषण में देश के लोगों से प्लास्टिक के थैले का उपयोग बंद करने का आग्रह किया था। उन्होंने आग्रह किया था कि देश के लोग एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल दो अक्टूबर 2019 से पूरी तरह से बंद कर दें।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *