ताज़ा खबर :
prev next

किसानों संग बातचीत से पहले पीएम मोदी के आवास पर बैठक, गृहमंत्री और कृषि मंत्री भी शामिल

कृषि कानून के खिलाफ किसानों का आज 10वें दिन भी विरोध जारी है। दिल्ली बॉर्डर पर जमे किसान संगठनों और सरकार के बीच आज पांचवें दौर की बातचीत होगी। गुरुवार को हुई चौथे दौर की बातचीत में कोई सहमति नहीं बन पाई थी। किसान संगठन कानून को पूरी तरह वापस लेने पर अड़े हैं। इसके लिए संसद का विशेष सत्र बुलाने की भी मांग की गई है।

पीएम के आवास पर हो रही अहम बैठक
किसान आंदोलन के मद्देनजर  पीएम मोदी के आवास पर मंत्रियों की अहम बैठक चल रही है। इसमें गृहमंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल भी मौजूद हैं।

चिल्ला बॉर्डरः नोएडा से दिल्ली जाने वाला रास्ता बंद
नोएडा लिंक रोड के पास चिल्ला बॉर्डर से नोएडा से दिल्ली जाने वाला रास्ता बंद है क्योंकि गौतमबुद्ध द्वार पर किसान आंदोलन कर रहे हैं। लोगों को सलाह है कि वह नोएडा लिंक रोड आने की बजाय दिल्ली जाने के लिए डीएनडी का इस्तेमाल करें।

गाजीपुुर बॉर्डरः गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाला रास्ता बंद
किसानों के प्रदर्शन के चलते एनएच 24 पर स्थित गाजीपुर बॉर्डर एक तरफ से बंद रहेगा। यहां गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाला रास्ता किसानों के बैठने की वजह से बंद है। इसलिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का निवेदन है कि एनएच-24 पर जानें से बचें और दिल्ली जाने के लिए अप्सरा बॉर्डर/भोपरा/डीएनडी का उपयोग करें।

टिकरी और झरोडा बॉर्डर पूरी तरह बंद रहेगा
टिकरी, झरोडा बॉर्डर पूरी तरह से बंद रहेंगे। बदुसराय बॉर्डर हल्के वाहनों जैसे कार और दोपहिया वाहन के लिए खुला रहेगा।

मुकरबा और जीटी करनाल रोड से ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट
मुकरबा और जीटी करनाल रोड से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। आउटर रिंग रोड, जीटी करनाल रोड और एनएच 44 पर जाने से बचें।

दो पहिया वाहन के लिए खुला रहेगा झटीकरा बॉर्डर
झटीकरा बॉर्डर सिर्फ दो पहिया वाहन के लिए खुला है। इसके अलावा हरियाणा के धांसा, दौराला, कापसहेड़ा, रजोकरी एनएच 8, बिजवासन/बजघेड़ा, पालम विहार और डूंडहेड़ा बॉर्डर खुले रहेंगे।

सिंघु से लेकर मंगेश बॉर्डर तक आज रहेंगे बंद
सिंघु, लामपुर, औचंदी, पियाऊ मनियारी और मंगेश बॉर्डर आज भी बंद रहेंगे। एनएच-44 दोनों तरफ से बंद है। साफियाबाद, सबोली, एनएच-8/भोपरा/अप्सरा/पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जैसे वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल कर परेशानी से बचें।

टिकरी बॉर्डर पर किसानों का डेरा
कृषि कानूनों के विरोध में किसान दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर टिकरी में डेरा डाले हुए हैं। केंद्र और किसानों के बीच आज पांचवें दौर की बातचीत होगी।

राष्ट्रपति को पत्र-दिल्ली के लोग बंधक बने
भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखकर दिल्ली के लोगों की समस्या का संज्ञान लेने की मांग की है। उन्होंने लिखा, दिल्ली के प्रवेश द्वारों पर जुटे किसानों ने दिल्लीवासियों को बंधक बना दिया है। आप से अपील है कि इस मामले में दखल देकर दिल्लीवासियों की चिंता दूर करें।

बॉक्सिंग कोच संधू लौटाएंगे द्रोणाचार्य अवार्ड
किसानों के समर्थन में शुक्रवार को भी हस्तियों ने पुरस्कार और सम्मान वापस किए। भारत को पहला ओलंपिक मेडल दिलाने वाले राष्ट्रीय बॉक्सिंग कोच गुरबक्स सिंह संधू ने कहा, अगर सरकार किसानों की मांग नहीं मानती तो वे द्रोणाचार्य अवार्ड लौटा देंगे। साहित्य अकादेमी पुरस्कार जीतने वाले डॉ मोहनजीत, डॉ जसविंदर सिंह और पंजाबी पटकथा लेखक स्वराजबीर ने पुरस्कार वापस करने की घोषणा की।

आज पूरे देश में पुतले जलाए जाएंगे किसान
वहीं, आज पूरे देश में सरकार और कॉरपोरेट के पुतले जलाए जाएंगे। किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा, शनिवार को अगर सरकार हमारी बात नहीं मानती तो आंदोलन और बढ़ाएंगे। अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हनान मोल्लाह ने कहा, सरकार को तीनों कानूनों को वापस लेना होगा। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, जब तक सरकार किसानों की बात नहीं मानती आंदोलन जारी रहेगा।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *