ताज़ा खबर :
prev next

किसान आंदोलनः किसानों ने फिर जाम किया पूरा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, दिल्ली से नहीं जा सकते गाजियाबाद

कड़ाके की सर्दी और शीतलहर के बीच किसानों का आंदोलन आज 27वें दिन में प्रवेश कर चुका है। दिल्ली की हाड़ कंपा देने वाली इस सर्दी से बचने के लिए आंदोलनरत किसान अलाव आदि का सहारा ले रहे हैं। वहीं किसानों की रिले भूख हड़ताल जो सोमवार से शुरू हुई है, मंगलवार को भी जारी है। आंदोलन के चलते आज भी दिल्ली की कई सीमाएं और रास्ते बंद हैं।

देहरादूनः  किसानों के बकाया भुगतान की मांग को लेकर विधायकों ने गन्ना लेकर किया प्रदर्शन
एक ओर जहां सरकार गन्ना किसानों को सब्सिडी के माध्यम से राहत देने की बात कह रही है, वहीं आज उत्तराखंड में गन्ना किसानों के बकाया भुगतान के लिए विधानसभा के बाहर विधायकों ने प्रदर्शन किया। सत्र के दूसरे दिन गन्ना किसानों के बकाया भुगतान की मांग को लेकर विपक्ष के विधायकों ने गन्ना लेकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस विधायक काजी निजामुद्दीन, ममता राकेश, फुरकान अहमद, आदेश चौहान, मनोज रावत, हरीश धामी ने गन्ना लेकर विधानसभा में जाने का प्रयास किया, लेकिन मुख्य गेट पर पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इस दौरान विधायकों और सुरक्षाकर्मियों के बीच नोकझोंक भी हुई।

किसानों ने लोगों से अपने घर में भी कृषि मुद्दों को लेकर बात करने की अपील कीः राकेश टिकैत
भाकियू नेता राकेश टिकैत ने बताया कि, हम किसी के लिए असुविधा खड़ी नहीं कर रहे। कल गाजीपुर बॉर्डर पर किसान कुछ मिनटों के लिए यात्रियों से बात कर रहे थे और कोई सड़क बंद नहीं की थी। किसानों ने लोगों से कहा कि उन्हें अपने घर में भी किसानों के मुद्दों को लेकर बात करनी चाहिए।

 

गाजीपुर बॉर्डर बंद होने के चलते यहां हैं रूट डायवर्ट
किसानों के चलते गाजीपुर बॉर्डर पूरी तरह से बंद होने के बाद दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस रूट को निजामुद्दीन खट्ठा, अक्षरधाम और गाजीपुर चौकी की ओर डायवर्ट कर दिया है जो आनंद विहार, अप्सरा, भोपरा और डीएनडी की ओर जाएगा।

 

किसानों के साथ अहम के टकराव में है मोदी सरकारः राघव चड्ढा
आप विधायक राघव चड्ढा ने आज किसान आंदोलन को लेकर कहा कि, मोदी सरकार किसानों के साथ अहम के टकराव में दिखाई दे रही है। भारतीय किसानों की मांग जायज है। सरकार को अपना घमंड छोड़कर किसानों की सभी मांगें मान लेनी चाहिए। अभी तो कोई रास्ता निकलता नहीं दिख रहा। सरकार को तीनों काले कानूनों को तुरंत वापस लेना चाहिए।

 

हमें कृषि मंत्री से बैठक का कोई निमंत्रण नहीं मिला है- राकेश टिकैत
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत जो गाजीपुर बॉर्डर पर किसान आंदोलन कर रहे हैं, उन्होंने कहा- हमें कृषि मंत्री से अभी तक बैठक का कोई निमंत्रण नहीं मिला है। किसानों ने निर्णय लिया है कि जब तक सरकार कृषि कानूनों को वापस नहीं ले लेती तब तक वे वापस नहीं जाएंगे। सभी मुद्दों को हल करने में एक महीने से अधिक समय लगेगा।

 

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे बंद होने से कई रास्तों पर लगा जाम
रामपुर में किसानों को रोके जाने से गुस्साए किसानों ने मंगलवार को फिर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की सभी 14 लेन जाम कर दी हैं। दिल्ली से आने वाले वाहनों को डायवर्ट कर अन्य बॉर्डर से भेजा जा रहा है। कौशांबी समेत अन्य बॉर्डरों पर जाम लगा हुआ है।

सिंघु बॉर्डर पर किसान कड़ाके की ठंड में अलाव जलाकर सर्दी कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यहां उनके आंदोलन का आज 27वां दिन है।

 

किसानों जाम किया पूरा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे
गाजीपुर में यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर दिन निकलते ही किसानों ने एक बार फिर से राष्ट्रीय राजमार्ग को पूरी तरह से जाम कर दिया। दिल्ली से गाजियाबाद आने वाली लाइन पर भी किसान बैठ गए हैं। किसानों ने इसी तरह सोमवार की दोपहर में भी तरह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पूरी तरह जाम कर दिया था।

किसानों ने किया रक्तदान
गाजीपुर बॉर्डर पर किसान आंदोलन में हिस्सा ले रहे लोगों ने एक वैन में सोमवार को ब्लड कैंप आयोजित कर रक्तदान किया। एक रक्तदाता ने बताया, ‘हमने सोचा क्यूं न हम अपना रक्त दान करें जो किसानों और जवानों के काम आ सके। देश में किसी को भी खून की जरूरत हो उन्हें भी हमारा रक्त मिले।’

किसान आंदोलनः किसानों ने फिर जाम किया पूरा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, दिल्ली से नहीं जा सकते गाजियाबाद
कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान अभी भी डटे हुए हैं। इनकी दिनचर्या रोजाना अखबार पढ़ने से शुरू होती है और फिर चाय-नाश्ता से आगे बढ़ती है।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!