ताज़ा खबर :
prev next

IPL पर BCCI का फैसला:2021 में 8 टीमों के साथ होगा टूर्नामेंट, 2022 से 2 नई टीमें भी शामिल होंगी

T-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह। यह टूर्नामेंट 2021 में भारत की मेजबानी में ही होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की गुरुवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 89वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में IPL के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। AGM में इस बात पर सहमति बनी है कि 2021 में टूर्नामेंट में पहले की तरह 8 टीमें ही खेलेंगी, लेकिन 2022 में दो टीमें और शामिल की जाएंगी।

मीटिंग में फैसला हुआ है कि कोरोना की वजह से जितने भी फर्स्ट क्लास प्लेयर्स हैं, चाहे वे पुरुष हो या महिला सबके नुकसान की भरपाई के लिए उन्हें मुआवजा दिया जाएगा।

2028 ओलिंपिक में क्रिकेट को समर्थन
BCCI इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी से क्लेरीफिकेशन के बाद 2028 ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के ICC के फैसले का समर्थन करेगा।

अदाणी ग्रुप और गोयनका ग्रुप को अहमदाबाद फ्रैंचाइजी में दिलचस्पी
नई टीमों में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को लेकर बातचीत चल रही है। अदाणी ग्रुप और गोयनका ग्रुप दोनों ने ही इस फ्रेंचाइजी खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है।

गांगुली ICC बोर्ड में डायरेक्टर बने रहेंगे
सूत्रों के मुताबिक BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ICC बोर्ड में डायरेक्टर बने रहेंगे। उनकी गैरमौजूदगी में सेक्रेटरी जय शाह डायरेक्टर की जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं, शाह ICC में भारत रिप्रेजेंटेटिव भी होंगे। वह ICC के चीफ एग्जीक्यूटिव मीटिंग में बोर्ड का प्रतिनिधित्व करेंगे।

राजीव शुक्ला बोर्ड के उपाध्यक्ष नियुक्त
BCCI ने घरेलू क्रिकेट को शुरू करने पर भी फैसला लिया है। जनवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 चैम्पियनशिप के बाद सभी घरेलू टूर्नामेंट्स कराए जाएंगे। राजीव शुक्ला को औपचारिक तौर पर बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। महिम चौधरी के बाद से ये पद खाली था।

वर्ल्ड कप को लेकर टैक्स में छूट पर केंद्र सरकार से होगी बात
BCCI सेक्रेटरी जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल केंद्र सरकार से ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2021 और 2023 वनडे वर्ल्ड कप को लेकर टैक्स में छूट देने को लेकर बात करेगा। दोनों ही वर्ल्ड कप भारत की मेजबानी में होने हैं।

क्रिकेटर्स का इंश्योरेंस कवर बढ़कर 10 लाख रुपए तक
सूत्रों के मुताबिक BCCI ने क्रिकेटर्स का इंश्योरेंस कवर बढ़ाकर 5 लाख से 10 लाख रुपए कर दिया है। साथ ही बोर्ड ने अंपायर्स, मैच रेफरी और स्कोरर्स की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाकर 55 से 60 कर दिया है।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *