ताज़ा खबर :
prev next

जानें-क्या है नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड? दिल्ली मेट्रो में हो रहा शुरू; खूबियां जानकर आप भी कह उठेंगे ‘वाह’

देश में पहली बार 23 किलोमीटर की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली से द्वारका 21) के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड शुरू होगा। आइये क्या है नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड और किस तरह आप इसका कई तरीके से लाभ उठा सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (28 दिसंबर) को देश की पहली बिना ड्राइवर वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card) की भी शुरुआत करेंगे। देश में पहली बार 23 किलोमीटर की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली से द्वारका 21) के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड शुरू होगा। आइये क्या है नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड और किस तरह आप इसका कई तरीके से लाभ उठा सकते हैं।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड दरअसल, वन नेशन वन कार्ड वाला एटीएम है। इस एक कार्ड से उपभोक्ता कई सुविधाओं का लाभ उठा सकता है। सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इस कार्ड का इस्तेमाल करने के दौरान उपभोक्ता को अलग-अलग कार्ड रखने की परेशानी पूरी तरह से राहत मिल जाएगी। उपभोक्ता इस कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की सहायता से पब्लिक ट्रांसपार्ट, मेट्रो, रिचार्ज, शॉपिंग जैसे कई तरह के कार्यों में सिर्फ एक कार्ड से ही भुगतान कर सकेंगे।

बिट-क्रेडिट कार्ड की तरह करता है काम

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड एक ऐसा स्मार्ट कार्ड है, जो वन नेशन वन कार्ड होने के साथ-साथ भुगतान के लिए कई जगहों पर उपभोक्ता इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, यह डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है। निजी और सरकार दोनों तरह के बैंक अब ऐसे डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं, जिनमें नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होता है। इस तरह का स्मार्ट कार्ड कई तरह के बैंक जारी भी करने लगे हैं।

इन जगहों पर कर सकते हैं भुगतान के लिए इस्तेमाल

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड अपनी खूबियों के चलते उपभोक्ताओं को पंसद भी आ रहा है। बहुउपयोगी होने के कारण उपभोक्ता के लिए वॉलेट की तरह काम करेगा। जिसके जरिये लोग एक ही कार्ड के माध्यम से टोल, पार्किंग, बस और सब अर्बन ट्रेनों में भुगतान कर सकेंंगे। आने वाले समय में वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था के तहत लोग देशभर की मेट्रो ट्रेनों में लोग इसी कार्ड को इस्तेमाल करेंगे। जाहिर है लोगों को हर शहर में अलग-अलग स्मार्ट कार्ड लेकर चलने के झंझट से झुटकारा मिल जाएगा।

इन जगहों पर इस्तेमाल कर सकेंगे नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

  • टोल टैक्स
  • पार्किंग चार्ज
  • ट्रेन
  • मेट्रो ट्रेन

इस तरह पाएं नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड पाने के लिए उपभोक्ता को अपने बैंक से संपर्क करना होगा। बता दें कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड 25 बैंकों में उपलब्ध होने के साथ ही पीटीएम पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है। इस कार्ड एक खूबी यह भी है कि एटीएम पर इस्तेमाल करने पर 5 पीसद का कैशबैक के मिलने के साथ-साथ विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 फीसद का कैशबैक मिलता है। मौसम के हिसाब से यह छूट घटना बढ़ती है।

मेट्रो ट्रेन में ऐसे करेगा काम

जानकारों की मानें तो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड अगर उपभोक्ता के पास है तो उसे खासकर मेट्रो ट्रेनों में टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। उपभोक्ता सीधे ट्रेन में प्रवेश कर सकेगा  और यात्रा की रकम अपने आप नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से कट जाएगी।

एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे

इस वन नेशन वन कार्ड की मदद से आपको अलग-अलग कार्ड रखने से झंझट से आजादी मिल जाती है। उपभोक्ता इस कार्ड से न केवल शॉपिंग कर पाएंगे। इसके अलावा उपभोक्ता एटीएम से नकदी भी निकाल सकेंगे।

यह भी जानें

  • देश के सभी शहरों के ट्रांसपोर्ट सिस्टम में इससे भुगतान किया जा सकेगा।
  • किसी भी शहर के ट्रांसपोर्ट सिस्टम में एक कार्ड से भुगतान किया जा सकेगा
  • रूपे कार्ड को इसमें जोड दिए जाने के बाद क्रेडिट कार्ड की तरह पैसा निकाला भी जा सकेगा।
  • नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिये उपभोक्ता देश में कहीं भी किसी भी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने के लिए स्वतंत्र होगा।
  • वन नेशन वन कार्ड के तहत उपभोक्ता को हमेशा पॉकेट में कैश रखकर नहीं चलना होगा, बल्कि इस कार्ड से आप पार्किंग, मेट्रो, ट्रेन आदि में भुगतान कर सकेंगे। यहां तककि खरीदारी भी कर सकेगें।
  • भारत ईलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड ने वन नेशन वन कार्ड को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम स्वागत के साथ बनाया है।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *