ताज़ा खबर :
prev next

इस ट्रैक्टर को नहीं है ड्राइवर की जरूरत, खुद करता है खेतों में हंकाई-जुताई, ये है ड्राइवर लैस ट्रैक्टर

VIDEO: जब आप सुनेंगे की खेतों में ट्रैक्टर चलाने के लिए ड्राइवर की जरूरत नहीं है वो खुद ही खेती कर लेगा तो ये सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा. लेकिन इस वीडियो को देखने के बाद आपको यकीन हो जाएगा.

जब बाकी दुनिया बिना ड्राइवर की कार बनाने की कोशिश कर रही है तब इंडिया में रिमोट से चलने वाले ट्रेक्टर खेती कर रहे हैं. वैसे तो सुनने में ये थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन ये कारनामा एक 12वीं पास लड़के ने कर दिखाया है. राजस्थान के बारां जिले में एक किसान परिवार में जन्मे योगेश नागर ने वो कर दिखाया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. योगेश ने अपनी पिता की परेशानी को देखते हुए ड्राइवरलेस ट्रैक्टर बना डाला. इस ड्राइवर लेस ट्रैक्टर को रिमोट से कंट्रोल कर पूरे खेत की हंकाई -जुताई की जा सकती है. इसकी खासियत ये है कि इसे 1 किलोमीटर दूर से भी कंट्रोल किया जा सकता है और जैसे ही ट्रैक्टर के सामने कोई आता है तो इसमें लगे सेंसर एक्टिव हो जाएंगे और ब्रेक लग जाएंगे.

बीएससी 1st ईयर में कर दिखाया कारनामा
योगेश ने यह कारनामा बीएससी (मैथ्स) फर्स्ट ईयर में कर दिखाया. योगेश ने बताया कि उनके पिता रामबाबू नागर खेती करते हैं. और उनके पास 15 बीघा खेतों के लिए एक ट्रैक्टर है. ट्रैक्टर चलाने के दौरान पिता के पेट में दर्द होता था. डॉक्टरों को दिखाया तो उनका कहना था कि आंतों में खिंचाव है और वो कभी भी ट्रैक्टर नहीं चलाएं. पिता की परेशानी को देख योगेश गावं चले आए और 2 महीने तक टैक्टर चलाया. 2 महीने तक ट्रैक्टर चलाने के बाद योगेश के दिमाग में एक आइडिया आया और उन्होंने ट्रैक्टर को ड्राइवर लेस बनाने की सोची.

2000 रुपए में बनाया सैंपल

योगेश ने जब इस तरह का ट्रैक्टर बनाने की बात अपने पिता को बताई तो शुरुआत में उनको यकिन नहीं हुआ पर बाद में उन्होंने योगेश को 2000 रुपए की मदद कर सैंपल बनाने को कहा. पिता से मिले दो हजार रुपए में योगेश ने कुछ सामन खरीदा और एक सैंपल बनाकर पिता जी को दिखाया. फिर भी योगेश के पिता को ये विश्वास नहीं हुआ कि ऐसा हो सकता है पर जब योगेश ने अपने बनाए रिमोट से ट्रैक्टर को थोड़ा आगे-पीछे मूव करके दिखाया, तब पिता को यकीन गया कि उनका बेटा कुछ कर सकता है.

मात्र 50 हजाय रुपये में तैयार हो ड्राइवर लैस टैक्टर
योगेश के सपने को पुरा करने के लिए उसके पिता ने उसे 50 हजार रुपए अपने नजदीकी और रिश्तेदारों से कर्ज लेकर दिए. फिर उन पैसों से योगेश ने सभी जरूरी सामान खरीदे और मात्र दो महिने में ही योगेश ने एक ऐसा रिमोट तैयार कर लिया जिससे ट्रैक्टर को बिना ड्राइवर के चलाया जा सकता है.

योगेश का ये रिमोट सैटेलाइट के जरिए ट्रैक्टर में लगे ट्रांसमिटर से कनेक्ट होता है और डेढ़ किलोमीर की रेंज तक काम करता है. अब योगेश को इस तरह के रिमोट बनाने का ऑर्डर भी मिलने लगा है और उनके पास साठ से ज्यादा रिमोट बनाने का ऑर्डर आ गया है.साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *