ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद,जिले में नगर स्वास्थ्य अधिकारी लगवाएंगे पहला टीका

डॉ मिथिलेश कुमार सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

गाजियाबाद। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सीएमओ कार्यालय में बैठक आयाेजित की गई। इसमें नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश कुमार सिंह ने सहमति दी कि वह कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवाएंगे। सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में वह प्रथम अधिकारी माने जाते हैं इसलिए उन्होंने सहमति दी है कि पहला टीका लगवाएंगे। बैठक में जिले के नोडल अधिकारी डॉ. राकेश गुप्ता, डब्ल्यूएचओ की तरफ से डॉ. अभिषेक कुलश्रेष्ठ भी उपस्थित रहे।

जिले में कोरोना वैक्सीन पहुंचने से पहले एक और ड्राई रन (मॉकड्रिल) 11 जनवरी को किया जाएगा। टीकाकरण अभियान के सफल संचालन के लिए तैयारियां परखने के लिए इस बार 44 जगहों पर ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए इन सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर तैयारी शुरू कर दी गई है। मंगलवार को छह केंद्रों पर आयोजित ड्राई रन पूरी तरह से सफल माना गया है।

सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने कहा कि ड्राई रन के जरिए जिले में टीकाकरण कार्य की संपूर्ण प्रक्रिया, को-विन पोर्टल में डेटा एंट्री और टीकाकरण स्थलों पर सुविधाओं की उपलब्धता को परखा जाएगा। जहां सुधार की जरूरत होगी, वहां पर व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा, ताकि लोगों की बेहतर तरीके से देखभाल की जा सके।

ड्राई रन की तैयारी के लिए कंट्रोल रूम से कम की गई टीम
स्वास्थ्य विभाग ने बड़े स्तर पर ड्राई रन आयोजित करने के लिए कंट्रोल रूम में लगाए गए 12 डॉक्टरों में से चार डॉक्टर व छह फार्मासिस्ट हटाकर अपने अस्पताल में भेजे जाएंगे। एक सेंटर पर 25 लोगों को बुलाया जाएगा। इस बार कलर कोडिंग के जरिए अलग-अलग वैक्सीनेशन रूम में भेजा जाएगा। जिससे लोगों को परेशानी न हो कि किस रूम में किसे जाना है।

20800 लोगों का डेटा हो चुका है तैयार, दूसरे फेज की तैयारी
सबसे पहले स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े कर्मियों (जिसमें स्वास्थ्य महकमे के सभी कर्मियों के साथ-साथ आयुष एवं प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं) और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए जिले में अभी तक 20800 व्यक्तियों का डेटाबेस तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि टीकारकण का कार्य प्रमुख तौर पर स्वास्थ्य संस्थानों में ही होगा। टीकाकरण कार्य के सुचारु निष्पादन व निगरानी के लिए को-विन पोर्टल का इस्तेमाल होगा। इसके जरिए लाभार्थियों के पंजीकरण से लेकर टीकाकरण तक की सारी प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कहा कि जिला प्रशासन टीकाकरण कार्य को लेकर पूरी तरह तैयार है। अभियान के सफल संचालन के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। इसे लेकर पूरा मैकानिज्म विकसित करने के साथ कोल्ड चेन, परिवहन व भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। उन्होंने टीकाकरण अभियान के लिए सफल कार्यान्वयन के लिए सभी विभागों से बेहतर आपसी तालमेल से कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि जल्द ही टीका मिल जाएगा। इसके बाद टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *