ताज़ा खबर :
prev next

मौसम का हालः आज फिर हो सकती है दिल्ली में बारिश, एनसीआर की हवा अब भी खराब

दिल्ली । में लगातार चार दिन बारिश होने के बाद बृहस्पतिवार को थोड़ी राहत मिली। हालांकि, शुक्रवार शाम तक एक बार फिर हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने से मौसम थोड़ा गरम रहा।

सुबह दिल्ली के कुछ इलाकों में आंशिक बारिश दर्ज की गई। सुबह साढ़े आठ बजे तक बारिश का रिकॉर्ड छह मिलीमीटर रहा। हवा में आर्द्रता का अधिकतम स्तर 100 फीसदी और न्यूनतम 65 फीसदी दर्ज किया गया। सुबह साढ़े आठ बजे तक दिल्ली के रिज इलाके में सबसे अधिक 11.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। लोदी रोड इलाके में 6.3, पालम में 5.4, आयानगर में 3.6, नजफगढ़ में चार मिलीमीटर बारिश हुई। साढ़े आठ बजे के बाद दिल्ली के किसी भी इलाके में बारिश दर्ज नहीं हुई।

प्रादेशिक मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक 14.4 दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 19.9 रहा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

सुबह के समय कोहरे का स्तर घना रहने के साथ शाम तक मेघ के गरजने के साथ बरसने की भी संभावना बनी हुई है। इस बार जनवरी में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। जनवरी में सामान्य स्तर पर 21.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है, लेकिन इस बार छह जनवरी तक 56.6 मिलीमीटर दर्ज हो चुकी है।

खराब श्रेणी में बरकरार दिल्ली-एनसीआर की हवा
मौसम में बदलाव की वजह से दिल्ली-एनसीआर की हवा दूसरे दिन भी खराब श्रेणी में बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, बृहस्पतिवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 255 दर्ज किया गया।  गाजियाबाद को छोड़कर एनसीआर के अन्य शहरों की हवा भी खराब श्रेणी के मध्यम स्तर पर दर्ज की गई। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु मानक संस्था सफर के अनुसार, शुक्रवार को प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में बने रहने की आशंका है। बारिश की संभावना को देखते हुए शनिवार से प्रदूषण का स्तर सुधरने की उम्मीद भी है।साभार  अमर उजाला

एक्यूआई पर एक नजर
दिल्ली    255
नोएडा    236
गुरुग्राम    204
ग्रेटर नोएडा    288
गाजियाबाद    294
फरीदाबाद    240

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *