ताज़ा खबर :
prev next

इंतजार खत्म: 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण, स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा सबसे पहले

भारत सरकार ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इनकी संख्या लगभग 3 करोड़ होने का अनुमान लगाया गया है। वहीं इसके बाद 50 साल से ऊपर के लोगों को यह टीका उपलब्ध कराई जाएगी। जबकि 50 से कम उम्र के लोग जो गंभीर रूप से बीमार हैं उन्हें भी टीका दी जाएगी और इनकी संख्या करीब 27 करोड़ के आसपास है।

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की। बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव,  स्वास्थ्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री की इस बैठक के बाद ही इस तरह के बड़े फैसले लिए गए हैं।

अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से मुफ्त टीका लगाने की अपील की
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को केंद्र से सभी लोगों को कोविड-19 का टीका मुफ्त लगाने की अपील की। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि कोरोना वायरस सदी की सबसे बड़ी महामारी है। अपने लोगों को इस से सुरक्षित करना बेहद ज़रूरी है। मेरा केंद्र सरकार से निवेदन है कि करोना की वैक्सीन सभी देशवासियों को मुफ़्त लगवायी जाए। इस पर होने वाला खर्च ढेरों भारतीयों की जान बचाने में सहायक होगा।

दिल्ली सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि कोरोना वायरस टीका उपलब्ध हो जाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को मुफ्त लगाया जाएगा।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने पिछले सप्ताह कहा था कि दिल्ली सरकार टीकाकरण के पहले चरण के लिए टीका प्राप्त करने, उसके भंडारण एवं प्राथमिकता श्रेणी के 51 लाख व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है। यह टीका दिल्ली में सभी को मुफ्त मिलेगा।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *