ताज़ा खबर :
prev next

इस महीने भारत में लाॅन्च होने जा रही है इलेक्ट्रिक साइकिल, सिंगल चार्ज में चलेगी 60km, बस 4 घंटे में हो जाएगी चार्ज

इस बाइक में 36V 7.8Ah की बैटरी का प्रयोग किया जाएगा। जो फुल चार्ज होने में लगभग चार घंटे का समय लेगी। वहीं इसे नियमित पावर सॉकेट के माध्यम से भी चार्ज किया जा सकता है। जो सिंगल चार्ज में करीब 60km तक की रेंज देने में सक्षम होगी।

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए वाहन निर्माता कंपनियां लगातार कोशिश कर रही हैं। इसी क्रम में पुणे स्थित ईवी निर्माता EMotorad ने अपनी नई ई-बाइक टी-रेक्स (T-Rex) को जल्द ही भारत में लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का कहना है कि T-Rex को विशेष रूप से भारतीय सड़कों पर चलाने के लिए डिजाइन किया गया है। जिसकी ड्राइविंग रेंज भी काफी शानदार होगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस बाइक को जनवरी के मध्य में लाॅन्च किया जाएगा।

कीमत में होगी बेहद कम: इस बाइक में 36V 7.8Ah की बैटरी का प्रयोग किया जाएगा। जो फुल चार्ज होने में लगभग चार घंटे का समय लेगी। वहीं इसे नियमित पावर सॉकेट के माध्यम से भी चार्ज किया जा सकता है। जो सिंगल चार्ज में करीब 60km तक की रेंज देने में सक्षम होगी। वहीं इसकी थ्रोटल रेंज 30 से 35km की होगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस ई-बाइक की कीमत 45,000 रुपये के आसपास तय की जाएगा। इस ई-बाइक को 6061 एल्यूमीनियम फ्रेम पर तैयार किया जाएगा और इसमें फ्रंट सस्पेंशन एडजस्टेबल होगा।

फीचर्स: बतौर फीचर्स इस बाइक में एक डिस्प्ले रिमोट के साथ एक एलसीडी (LCD) 866 डिस्प्ले होगा जो विभिन्न ऑपरेशनों को करने में मदद करता है, और स्क्रीन पर अलग-अलग सूचनाओं के बीच टॉगल करता है। इस ई बाइक में राइडर्स स्क्रीन पर बैटरी चार्ज इंडिकेटर, डिस्टेंस यूनिट, पेडल असिस्ट लेवल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। वहीं टी-रेक्स में एक एलईडी हेडलाइट, टेललाइट और शिमानो 7-स्पीड डेरेललुर भी दिया जाएगा। इसके अलावा टी-रेक्स में एल्यूमीनियम रिम्स के साथ सीएसटी टायर हैं।

इतनी होगी टाॅप स्पीड: इस बाइक की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है, वहीं ई-साइकिल को बेहतरीन ब्रेकिंग के लिए दोहरे डिस्क ब्रेक मिलते है, और इसका वजन सिर्फ 28.3 किलोग्राम है। कीमत में कम होने के कारण इस बाइक को ग्राहक काफी पसंद करेंगे। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *