ताज़ा खबर :
prev next

इस शख्स को बिना कुछ खाए-पिए ही चढ़ जाता है नशा, जाने क्या है अजीबोगरीब दिक्कत

प्रतीकात्मक फोटो

एक शख्स बेहद अजीबोगरीब कंडीशन से जूझ रहा है.

अमेरिका में एक शख्स बेहद अजीबोगरीब कंडीशन से जूझ रहा है. 62 साल के निक कार्सन को एक डिसऑर्डर है जिसके चलते बिना शराब पीने पर भी वे नशे में हो जाते हैं. दरअसल निक ऑटो ब्रूवेरी सिंड्रोम से ग्रस्त हैं. वे जब भी केक या कार्बोहाएड्रेट्स से भरपूर कोई चीज खाते हैं तो उन्हें इतना नशा हो जाता है मानो उन्होंने बहुत अधिक शराब पी ली हो.

दरअसल इस डिसऑर्डर की कंडीशन में निक का शरीर कार्बोहाइड्रेट के सोर्स को एल्कोहल में बदल देता है जिसके चलते उनके बिना पिए ही नशे जैसे हालात हो जाते हैं. भले ही ये सुनने में दिलचस्प लगे लेकिन निक की ये कंडीशन काफी गंभीर भी है क्योंकि थोड़ा सा केक खाने पर वे कुछ मिनटों में ही वे लीगल ड्राइविंग लिमिट से तीन गुणा अधिक नशे में हो जाते हैं. दरअसल आज से 20 सालों पहले निक काफी स्ट्रॉन्ग केमिकल्स से एक्सपोज हुए थे जिसके चलते उनमें ये कंडीशन पैदा होने लगी थी.

निक को अपने साथ हमेशा एक ब्रेथ एनालाइजर लेकर चलना पड़ता है क्योंकि उन्हें नहीं पता कि वे कब नशे में हो सकते हैं. सिर्फ केक ही नहीं, बल्कि थोड़ा सा भी शुगर या कार्बोहाएड्रेट्स लेने पर भी वे काफी नशे में हो जाते हैं. यही वजह है कि निक कीटो डाइट लेने की कोशिश करते हैं. इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी कम और प्रोटीन और फैट्स की मात्रा काफी अधिक होती है. निक ने लैड बाइबल के साथ बातचीत में कहा कि कभी-कभी लोग मेरे हालातों का काफी मजाक उड़ाते हैं

क्योंकि उन्हें लगता है कि मुझे ड्रिंक्स के लिए ले जाना काफी सस्ता पड़ेगा क्योंकि मैं बिना पीए ही सिर्फ खाना खाकर ही नशे में हो जाता हूं लेकिन ये मेरे लिए अच्छा नहीं है. मैं इस समस्या के चलते अपने कई पसंदीदा फूड्स को खा नहीं पाता हूं. हालांकि निक अपनी इस परेशानी का काफी हिम्मत से सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं अपनी बॉडी में अच्छे बैक्टीरिया को डेवलप करने की कोशिश कर रहा हूं और पूरी तरह से नैचुरल होने की कोशिश कर रहा हूं. चूंकि अब मुझे अपने हालातों के बारे में काफी जानकारी है तो मेरे लिए इसे मैनेज करना थोड़ा आसान हो गया है. हालांकि इस कंडीशन के चलते मैं कई बार केक खाने के लिए तरस जाता हूं.साभार-जनता से रिश्ता

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *