ताज़ा खबर :
prev next

इंतजार खत्म, कल से कोरोना के टीका के साथ जिंदगी की नई शुरुआत

इंतजार खत्म, कल से कोरोना के टीका के साथ जिंदगी की नई शुरुआत

गाजियाबाद। दस माह कोरोना संक्रमण का दंश झेलने के बाद अंतत: संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन जिले को मिल गईं। शनिवार से पहले चरण का वैक्सीनेशन शुरू होगा। बृहस्पतिवार को वैक्सीन मेरठ से गाजियाबाद पहुंचने पर उत्सव का माहौल दिखाई दिया। वैक्सीन आने से पहले स्वास्थ्य विभाग एवं जिलाधिकारी अगवानी के लिए वैक्सीन स्टोर के पास मौजूद रहे। वैक्सीन पहुंचने पर डीएम ने टीका कर पूजन किया। सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने नारियल फोड़ने के बाद लड्डू बांटे। जिले में कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप में 2710 वॉयल आई हैं। वैक्सीन को एमएमजी अस्पताल में बने प्रमुख स्टोर में सुरक्षित रखने के बाद पुलिस तैनात कर दी गई।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि सीरम कंपनी द्वारा विकसित की गई कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। जिले में फिलहाल पहली खेप में 27 हजार डोज आई हैं। यह वैक्सीन 16 जनवरी को स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि तीन केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले टीकाकरण के लिए सात स्थानों का चयन किया गया था। शासन के निर्देश पर अब तीन स्थानों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इनमें जिला महिला अस्पताल, सीएचसी मुरादनगर और यशोदा कौशांबी शामिल हैं।

बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विश्राम सिंह ने एलएलआरएम कॉलेज मेरठ के लिए वैक्सीन वाहन रवाना किया था। दोपहर में पौने दो बजे वैक्सीन गाजियाबाद आ गई। वैक्सीन लाने गए वाहन चालक सरदार प्रेम सिंह ने बताया कि मेरठ से आधे घंटे में वैक्सीन मिल गई और सील लगने के बाद वहां से चल पड़े। प्रेम सिंह ने बताया कि वह 2015 से वैक्सीन लाने का कार्य कर रहे हैं। यह पहली बार था जब वह कोरोना की वैक्सीन लाए और पुलिस सुरक्षा में मेरठ से गाजियाबाद वैक्सीन लाने का एक सुखद एहसास हुआ। प्रेम सिंह ने बताया कि 26 साल की नौकरी में सभी तरह की वैक्सीन मेरठ, दिल्ली और लखनऊ से लाए हैं, लेकिन कोरोना की वैक्सीन लाने में विशेष खुशी इसलिए हो रही है कि अगले साल सेवानिवृत्त हो जाएंगे और यह यादगार पल के रूप में उनके जीवन में रहेगा। उन्होंने बताया कि पहली बार ऐसा हुआ है कि पुलिस अभिरक्षा में वैक्सीन ले आए और कहीं पर भी जाम के कारण रुकना नहीं पड़ा। वैक्सीन लाने पर जिला मलेरिया अधिकारी ज्ञानेंद्र मिश्र, डॉ. शिवी अग्रवाल, नरेंद्र सिंह, अभिनव सिंह एवं सुजीत रॉय ने उनका स्वागत किया।

सीएमओ और एसीएमओ लगवाएंगे पहली वैक्सीन
अधिकारियों के अनुसार 16 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन में सबसे पहले सीएमओ, डीआईओ, नगर स्वास्थ्य अधिकारी और सभी एसीएमओ को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस दिन 300 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके बाद शासन से निर्देश मिलने के बाद सोमवार को फिर अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन होगा।

मोदीनगर से गाजियाबाद तक बनाया गया ग्रीन कारीडोर
वैक्सीन लाने के लिए मेरठ से गाजियाबाद की सीमा मोदीनगर में प्रवेश करने पर एमएमजी अस्पताल तक ग्रीन कॉरीडोर बनाया गया। एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि मोदीनगर से एमएमजी अस्पताल तक ट्रैफिक फ्री रखने के लिए हर चौराहे पर पुलिस तैनात की गई। विशेष निर्देश जारी किए गए थे कि वैक्सीन वाहन को रास्ते में कहीं रोकना न पड़े। साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *