ताज़ा खबर :
prev next

नोएडा:पांच एकड़ जमीन पर तैयार होगी वॉलीबॉल यूनिवर्सिटी

नोएडा। वॉलीबॉल को बढ़ावा देने और प्रदेश के खिलाड़ियों को आगे लाने के लिए जल्द ही गौतमबुद्ध नगर में एक वॉलीबॉल खेल यूनिवर्सिटी की शुरुआत होने जा रही है। वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (वीएफआई) ने इसके लिए नोएडा प्राधिकरण से पांच एकड़ भूमि की मांग की है। जमीन मिलते ही इस 100 करोड़ की योजना को परवान चढ़ाया जाएगा। वीएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं यूपी से राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल अग्रवाल ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं होंगी। यहां इंडोर स्टेडियम के साथ ही प्रशिक्षण केंद्र और हॉस्टल की सुविधा मिलेगी। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच नियुक्त किए जाएंगे।

केंद्रीय खेल मंत्री ने भी दी सहमति

राज्यसभा सदस्य ने बताया कि नोएडा में 100 करोड़ की लागत से बनाई जाने वाली इस यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल फेडरेशन (एफआईवीबी) के साथ ही केंद्र सरकार का सहयोग रहेगा। इसके लिए भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय से भी पत्राचार किया जा चुका है। संबंधित मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार देख रहे केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भी इसके लिए सहमति दी है। यूनिवर्सिटी के निर्माण का कुल खर्च केंद्र सरकार और अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल फेडरेशन वहन करेेगा।

निशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी सुविधाएं
डॉ. अनिल अग्रवाल ने बताया कि देश में यह पहली यूनिवर्सिटी होगी, जहां खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच से प्रशिक्षण, रहने और खाने समेत सभी सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। यहां आयु के हिसाब से बच्चों को दाखिला कर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें देश के किसी भी राज्य के बच्चे प्रशिक्षण ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश में इस यूनिवर्सिटी के निर्माण पर उनका झुकाव इसलिए है कि वह हरियाणा की तरह ही यूपी में खिलाड़ियों की पौध तैयार करना चाहते हैं। इसके अलावा दिल्ली के नजदीक होने और जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा प्रस्तावित होने से नोएडा कई देशों में चर्चित हो चुका है।

वर्ष 2023 तक शुरुआत की उम्मीद
राष्ट्रीय अध्यक्ष वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया व राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल अग्रवाल का कहना है कि यूनिवर्सिटी के लिए नोएडा प्राधिकरण से जमीन की मांग की गई है। उम्मीद है कि जल्द ही पांच एकड़ जमीन मिल जाएगी। जमीन आवंटित होने के साथ ही योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा। सब कुछ योजना के अनुसार ही रहा तो 2023 तक यहां वॉलीबॉल यूनिवर्सिटी की शुरुआत कर दी जाएगी। साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *