ताज़ा खबर :
prev next

आज से फिर खुलेगी गाजीपुर मुर्गा मंडी, सरकार के बाद तीनों निगमों ने मीट बिक्री प्रतिबंध का आदेश लिया वापस

बर्ड फ्लू के मद्देनजर करीब एक सप्ताह बंद रहने के बाद गाजीपुर मुर्गा मंडी आज से खुल जाएगी। इस संबंध में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उच्च स्तरीय बैठक के बाद  प्रतिबंध हटाते हुए पोल्ट्री मार्केट को खोलने का आदेश जारी कर दिया है। वहीं, तीनों नगर निगम ने भी चिकन की बिक्री, पैकेजिंग और प्रोसेसिंग को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों का वापस ले लिया है।

अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि मुर्गा मंडी से लिए गए सभी सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसको देखते हुए मुर्गा मंडी को दोबारा खोलने के आदेश दिए गए हैं। वहीं, मंडी में पड़ोसी राज्यों से जीवित मुर्गों को लाने के प्रतिबंध को हटा दिया है।

दूसरी ओर तीनों नगर निगम ने एक दिन पहले लगाए गए चिकन पर प्रतिबंध के आदेश को वापस ले लिया है। गत 13 जनवरी को नगर निगम ने आदेश जारी करते हुए निगमाधिन क्षेत्र में चिकन की प्रोसेसिंग, बिक्री व अंडे से बने उत्पादों पर भी प्रतिबंध लगाया था।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के महापौर निर्मल जैन ने बताया कि केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज किशोर ने उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और मुख्यमंत्री केजरीवाल के संग बैठक की थी। इसमें तीनों नगर निगम के आयुक्त व महापौर भी शामिल थे। बैठक में हुए फैसले के बाद यह निर्णय लिया गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गत नौ जनवरी को दिल्ली में गाजीपुर पाल्ट्री मार्केट पर प्रतिबंध लगाने के साथ पक्षियों की आवक पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद गाजीपुर मंडी से नमूनों को लेकर जांच के लिए भेजा गया था। जांच के लिए भेजे गए करीब 100 नमूनों की रिपोर्ट बुधवार को नेगेटिव आई थी। इसको देखते हुए उच्च स्तरीय बैठक कर यह निर्णय लिया गया है।

मुर्गा मंडी में बरती जाएंगी विशेष सावधानी
एक सप्ताह बाद मुर्गा मंडी खुलने से व्यापारियों में खुशी का माहौल है। गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट एसोसिएशन के महासचिव सलीम ने कहा कि खुशी की बात है कि गाजीपुर से लिए गए सभी नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। इसको देखते हुए व्यापारियों व ग्राहकों की चिंता भी कम हुई है।

उन्होंने कहा कि करीब एक सप्ताह तक मार्केट बंद रहने की वजह से व्यापार में काफी नुकसान हुआ है। हालांकि, मार्केट खोलने को लेकर एसोसिएशन को दोपहर तक आदेश की कॉपी मिल गई थी।

उन्होंने कहा कि बाजार में बर्ड फ्लू को लेकर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए कीटनाशक दवाइयों के छिड़काव के साथ-साथ डॉक्टरों की टीम भी लगातार रहेगी जो पक्षियों की मॉनिटरिंग व जांच करेगी।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *