ताज़ा खबर :
prev next

Bullet Train: दिल्ली से अयोध्या तक बुलेट ट्रेन के वन-वे सफर के लिए खर्च करने पड़ सकते हैं 2900 रुपये!

सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली से अयोध्या तक हाई स्पीड बुलेट ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो आपकी जेब पर एक तरफ के किराये का भार तीन हजार रुपये से कम का पड़ेगा। वहीं दिल्ली से आगरा तक जाने

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट पर रेलवे का हिसाब
  • दिल्ली से आगरा तक ₹1200 और अयोध्या तक ₹2900
  • आगरा, लखनऊ, अयोध्या, प्रयागराज होते हुए तैयार रूट
  • दिल्ली-वाराणसी रूट पर प्रति Km 268 करोड़ का खर्च

अयोध्या
अगर आप राजधानी दिल्ली से अयोध्या तक हाई स्पीड बुलेट ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो आपकी जेब पर एक तरफ के किराये का भार तीन हजार रुपये से कम का पड़ेगा। वहीं दिल्ली से आगरा तक जाने के लिए 1200 रुपये खर्चने पड़ेंगे। यह खर्च वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों से कुछ ही अधिक पड़ेगा। सूत्रों के अनुसार भारतीय रेलवे ने मोटा-मोटी हिसाब कर यह खर्च बताया है।

इसी तरह से दिल्ली से लखनऊ तक के सफर की बात की जाए तो 2300 और वाराणसी तक 3400 रुपये का खर्च आएगा। वंदेभारत एक्सप्रेस की एग्जीक्यूटिव क्लास के यात्री 2900 रुपये तक खर्च करते हैं। सरकार ने 808 किलोमीटर लंबे दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल (HSR) कॉरिडोर प्रॉजेक्ट तय किया है। इसका रूट आगरा, लखनऊ, अयोध्या प्रयागराज होते हुए आएगा।

प्रति Km 268 करोड़ रुपये का खर्च
डिटेल प्रॉजेक्ट रिपोर्ट (DPR) के तहत स्टडी की जा रही है। सूत्रों के अनुसार प्रति किलोमीटर के हिसाब से इस प्रॉजेक्ट का खर्च 268 करोड़ रुपये का आएगा, जिसमें रोलिंग स्टॉक (कोच) भी शामिल रहेगा। यह प्रॉजेक्ट दिल्ली को यूपी के मुख्य शहरों से कनेक्ट करेगा। इनमें गौतमबुद्धनगर के जेवर में बन रहा इंटरनैशनल एयरपोर्ट भी शामिल होगा।

हाल्ट से लेकर किराए तक की रिपोर्ट
डिटेल प्रॉजेक्ट रिपोर्ट के बाद ही पता चल सकेगा कि ट्रेन का हाल्ट कहां-कहां होगा। नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) यह रिपोर्ट तैयार कर रही है। सुविधा और समय की बचत को देखते हुए पैसेंजर प्रस्तावित किराया देने में कोई समस्या नहीं आएगा, ऐसी उम्मीद की जा रही है।साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *