ताज़ा खबर :
prev next

Corona Vaccination Centres: जानें, नोएडा और गाजियाबाद में कहां-कहां लग रहे हैं कोरोना के टीके

16 जनवरी से देश भर में चुने हुए केंद्रों पर कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं। नोएडा में जिम्स, शारदा, चाइल्ड पीजीआई, कैलाश, बिसरख पीएचसी और भंगेल सीएचसी में ये टीके लगेंगे

हाइलाइट्स:

  • कोरोना वायरस अंत की जिले में आज से शुरुआत होने जा रही है
  • जिले में आज 6 केंद्र पर कोरोना का टीका लगेगा
  • प्रत्येक केंद्र पर 100-100 स्वास्थ्यकर्मी को टीका लगाया जाएगा
  • स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को कोल्ड चेन पर वैक्सीन विशेष सुरक्षा में पहुंचा दी

नोएडा
कोरोना वायरस अंत की जिले में आज से शुरुआत होने जा रही है। जिले में आज 6 केंद्र पर कोरोना का टीका लगेगा। प्रत्येक केंद्र पर 100-100 स्वास्थ्यकर्मी को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को कोल्ड चेन पर वैक्सीन विशेष सुरक्षा में पहुंचा दी। शनिवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीन लगेगी। आज सुबह 10 बजे सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर वर्चुअल शुभारंभ होगा और इसके बाद वैक्सीन लगानी शुरू होगी।

चाइल्ड पीजीआई में 15 बेड आरक्षित
सेक्टर 30 चाइल्ड पीजीआई में वैक्सिनेशन सेंटर ग्राउंड फ्लोर पर बनाया गया है। आकस्मिक स्थिति के लिए इमरजेंसी में 15 बेड आरक्षित किए गए हैं। स्वास्थ्यकर्मियों को एक विशेष कार्ड भी दिया जाएगा। वह सेल्फी पॉइंट में जाकर सेल्फी ले सकता है। चाइल्ड पीजीआई को वेब बूथ बनाया गया है। कयास है कि स्वास्थ्यकर्मी टीके के बाद पीएम या सीएम से बात भी कर सकते हैं।

कैलाश में सीएमओ ने परखी व्यवस्था
सेक्टर 27 कैलाश अस्पताल में वैक्सिनेशन को 7वें मंजिल पर 7 बूथ बनाए गए हैं। टीके के बाद 30 मिनट तक निगरानी के लिए तीन कमरे की व्यवस्था की गई है। सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने शुक्रवार को कैलाश अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

भंगेल के 4 बेड आरक्षित
भंगेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सिनेशन के लिए तीन कमरे बनाए गए हैं। एक वेंटिंग रुम है, दूसरा वैक्सिनेशन और तीसरे में टीका लगने के बाद निगरानी की जाएगी।

ग्रेटर नोएडा में यहां लगेगा टीका
शारदा अस्पताल ग्रेनो, राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स), बिसरख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी)

गाजियाबाद में 4 स्थानों पर होगा वैक्सीनेशन
गाजियाबाद में 16 जनवरी को जिले में 4 स्थानों पर वैक्सीनेशन होगा। पहले वैक्सीनेशन के लिए 7 स्थानों का चयन किया गया था। अधिकारियों के अनुसार शासन के निर्देश पर अब 4 स्थानों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इनमें यशोदा कौशांबीजिला महिला अस्पतालसंतोष अस्पताल और सीएचसी मुरादनगर शामिल हैं।

28 दिन बाद दूसरी डोज
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि आज जिनको टीका लगेगा उनको 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। एक वायल में पांच एमल दवा है। जिससे 10 लोगों को टीका लगाया जाएगा। एक व्यक्ति को पहली खुराक के रूप में आधा एमएल (0.5 एमएल) दवा दी जाएगी।

यह रहेगी प्रक्रिया:
– लाभार्थी पहले पहचान से संबंधित दस्तावेज दिखाएगा
– टीका लगाया जाएगा और आधे घंटे तक दूसरे कमरे में रहेंगे
– दुष्प्रभाव नहीं होने पर व्यक्ति को घर भेज दिया जाएगासाभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *