ताज़ा खबर :
prev next

ऑनलाइन ठगी के लिए अब लड़कियों की मीठी-मीठी बातें बनीं हथियार

ये लेडी कॉलर आधार कार्ड से लिंक कराने, लोन पास कराने, क्रेडिट कार्ड दिलाने व कोविड वैक्सीन की बुकिंग समेत तमाम तरह के फर्जी कॉल कर ठगी का शिकार बना रही हैं।

आपके फोन पर कॉल कर अगर कोई लड़की मीठी बातें करे तो सावधान हो जाएं। आप मीठी बातों में फंसकर ऑनलाइन ठगी का शिकार हो सकते हैं। यह लड़कियां साइबर ठग है। आधार कार्ड से लिंक कराने, लोन पास कराने, क्रेडिट कार्ड दिलाने व कोविड वैक्सीन की बुकिंग समेत तमाम तरह के फर्जी कॉल कर ठगी का शिकार बना रही हैं। मंगलवार को ग्रेटर नोएडा में एक मीडिया कर्मी को महिला साइबर ठग ने क्रेडिट कार्ड बंद करवाने के नाम पर 25 हजार रुपए अकाउंट से निकाल लिए।

आपकी पूरी डिटेल रहती है उनके पास
ये साइबर ठग लड़कियां आपको जाल में फंसाने के लिए बैंक के कर्मचारी से लेकर आधार कार्ड एजेंसी कर्मचारी बनकर फोन करेंगी। यह बताएंगे कि आप किस तरह ईएमआई पर अस्थाई राहत का फायदा ले सकते हैं। कॉल असली लगे और कोई शक ना हो, इसके लिए साइबर ठग आपकी जन्मतिथि, आधार नंबर और अड्रेस जैसी जानकारियां वेरिफाई करने का बहाना करते हैं। जरूरी शर्तें व नियम के बारे में विस्तार से बताएंगी।

जिले की साइबर टीम ठगी के मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार कर रही है। जल्द ही साइबर टीम कई और मामले का खुलासा करने वाली है।-राजेश कुमार सिंह, डीसीपी, ग्रेटर नोएडा
जाल में फंसने पर कोई राहत देने के नाम पर आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरने को कहेंगे। इस फॉर्म में आपसे कार्ड नंबर, सीवीवी और एक्सपायरी डेट जैसी जानकारियां पूछी जाएंगी। आपके फोन पर ओटीपी आने की जानकारी दी जीएगी। जिसे ट्रांजैक्शन कन्फर्म करने के लिए आपको शेयर करने को कहा जाएगा। जैसे ही आप इस ओटीपी को देंगे खाते से पैसे निकल जाएंगे।

25 हजार निकल गए
ग्रेटर नोएडा के एक मीडियाकर्मी ने अपना क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया। 2 दिन बाद उनके पास कॉल आई जिस पर लेडी का फोन आया। उसने सारी डिटेल बताते हुए एक लिंक शेयर किया जिस पर क्लिक करने को कहा। लिंक पर क्लिक करते ही खाते से 25 हजार निकल गए।

लोन के बहाने 12 हजार निकाले
दादरी के रहने वाले सचिन ने बताया कि उनके पास बैंक से लोन दिलाने के लिए फोन आया। लड़की ने काफी देर तक उससे बात की। इसके बाद उन्होंने उसकी बातों में आकर दिए गए एक लिंक पर क्लिक कर दिया। उसने ओटीपी नंबर पूछकर अकाउंट से 12 हजार रुपए निकाल लिए।साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!