ताज़ा खबर :
prev next

Bank Holiday February 2021: इस महीने निपटाना है बैंक का कोई भी काम, तो पहले देख लें छुट्टियों की ये सूची

यदि आपको बैंक का कोई भी जरूरी कार्य करना है, तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। कोरोना वायरस के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी हो, तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए की फरवरी 2021 में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, फरवरी माह में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए छह अवकाश निर्धारित किए गए हैं। ये सभी अवकाश 12, 15, 16, 19, 20 और 26 तारीख को हैं।

तारीख राज्य अवसर
12 फरवरी 2021 गैंगटॉक लोसर/सोनम ल्होसार
15 फरवरी 2021 इम्फाल लुई नागा नी
16 फरवरी 2021 अगरतला, कोलकाता और भुवनेश्वर सरस्वती पूजा/बसंत पंचमी
19 फरवरी 2021 नागपुर, बेलापुर और मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती
20 फरवरी 2021 आईजॉल स्टेट डे
26 फरवरी 2021 आईजॉल मोहम्मद हजरत अली का जन्मदिन
यदि इसमें शनिवार और रविवार को भी जोड़ दिया जाए, तो कुल छुट्टियां 12 हो जाती हैं। सात फरवरी, 14 फरवरी, 21 फरवरी और 28 फरवरी को रविवार है, इसलिए इन दिनों सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त 13 फरवरी को माह का दूसरा शनिवार है और 27 फरवरी को चौथा शनिवार है, इसलिए इन दिनों भी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसलिए अगर खाताधारकों को बैंक से जुड़ा कोई भी जरूरी कार्य करना है तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।साभार-अमर उजाला

नोट: नोट: इस बात का ध्यान रहे कि इन 12 छुट्टियों में अलग – अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको भारतीय रिजर्व बैंक ( आरबीआई ) की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *