ताज़ा खबर :
prev next

Coronavirus Update: तीन करोड़ से ज्यादा कोरोना वायरस टेस्ट करने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

UP Coronavirus Update पिछले साल मार्च में कोरोना वायरस के संक्रमण ने जब यूपी में दस्तक दी थी तब एक दिन में केवल 60 टेस्ट किए जाने की क्षमती थी। अब दो लाख लोगों का कोरोना टेस्ट प्रतिदिन किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश तीन करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। गुरुवार को 1.2 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किए जाने के साथ ही यह आंकड़ा तीन करोड़ पार कर गया। 1.8 करोड़ टेस्ट के साथ कर्नाटक दूसरे नंबर पर है, जबकि तीसरे नंबर पर तमिलनाडु में 1.7 करोड़, चौथे नंबर पर महाराष्ट्र में 1.5 करोड़ और पांचवें नंबर पर आंध्र प्रदेश में 1.4 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट कराया गया है।

पिछले साल मार्च में कोरोना वायरस के संक्रमण ने जब उत्तर प्रदेश में दस्तक दी थी, तब एक दिन में केवल 60 टेस्ट किए जाने की क्षमती थी और यह टेस्ट भी केवल किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में संभव थे। अब दो लाख लोगों का कोरोना टेस्ट प्रतिदिन किया जा सकता है, जबकि जांच की सुविधा भी अब 125 सरकारी और 104 निजी सहित कुल 229 लैब में उपलब्ध है। वहीं सर्विलांस के तहत अभी तक 15.27 करोड़ लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जा चुकी है। टेस्टिंग व ट्रेसिंग की कारगर नीति की वजह से कोरोना का संक्रमण तेजी से घट रहा है।

टीकाकरण में यूपी अव्वल होने पर सीएम योगी ने दी बधाई : प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश कोरोना टीकाकरण में अव्वल है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में ट्वीट कर खुशी जाहिर की। उन्होंने लिखा- समस्त प्रदेशवासियों से यह साझा करते हुए हार्दिक प्रसन्नता हो रही है कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश दस लाख लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है। इसका श्रेय सभी स्वास्थ्य कार्मिकों एवं आप सभी को जाता है। सभी प्रदेशवासियों को बधाई।

यूपी में कोरोना से संक्रमित 81 नए रोगी मिले : यूपी में 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 81 नए रोगी मिले हैं। वहीं 181 मरीज स्वस्थ हुए है। अभी तक 6.02 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 5.91 लाख रोगी ठीक हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट बढ़कर 98.12 प्रतिशत हो गया है। वहीं तीन और मरीजों की मौत के साथ अब तक कुल 8,709 लोगों की जान यह खतरनाक वायरस ले चुका है।

ई संजीवनी पोर्टल से 5.26 लाख ने लिया परामर्श : उत्तर प्रदेश में अब कोरोना के 2,587 एक्टिव केस हैं। कोरोना के इन मरीजों में से 692 अपना इलाज होम आइसोलेशन यानी घर पर ही करवा रहे हैं। वहीं 211 रोगी प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हैं। बाकी सभी रोगी कोविड-19 के सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब तक 5.26 लाख लोग ई संजीवनी पोर्टल की मदद से डॉक्टरों से ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श ले चुके हैं।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *