ताज़ा खबर :
prev next

Indian Railways News: दिल्ली-NCR आने-जाने वाले लाखों ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ये ट्रेनें अब गाजियाबाद में भी रुकेंगी

Indian Railways News: रेलवे 22 फरवरी से 35 नई पैसेंजर और ईएमयू ट्रेनें (35 New Passenger and EMU Trains) को फिर से शुरू करने जा रही है. ऐसे में गाजियाबाद स्टेशन (Ghaziabad Railway Station) से ही यात्री मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा, मोदीनगर, दादरी, पिलखुआ, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं.

गाजियाबाद. पिछले दिनों रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने ट्वीट कर 35 नई पैसेंजर और ईएमयू ट्रेनें (35 New Passenger and EMU Trains) को दोबारा से शुरू करने की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी थी. कोरोना महामारी (Corona Pandemic)  के कारण रेलवे (Railway) की रफ्तार पर जो ब्रेक लग गई थी, उस ब्रेक में सरकार की तरफ से अब धीरे-धीरे ढ़ील देने की शुरुआत हो गई है. बता दें कि जिन 35 ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है वे सभी अनारक्षित मेल और कुछ एक्सप्रेस स्पेशल श्रेणी की ट्रेनें होंगी. इसके साथ ही शुरुआती चरण में रेलवे ने जिन 35 ट्रेनें को चलाने का फैसला किया है, उसमें 8 ट्रेनें गाजियाबाद स्टेशन पर रुक कर गुजरेंगी. कोरोना महामारी के बाद यह पहला मौका होगा जब गाजियाबाद में पैसेंजर और ईएमयू स्पेशल ट्रेनें रुकेंगी.

इन लोगों को ऐसे होगा फायदा
रेलवे के इस फैसले से मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा, मोदीनगर, दादरी, पिलखुआ, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत. नोएडा और ग्रेटर नोएडा से हजारों यात्रियों को फायदा पहुंचेगा. इन जगहों से लोग रोज गाजियाबाद और दिल्ली आते-जाते रहते हैं. गाजियाबाद में 8 ट्रेनों के रुकने से रोज तकरीबन 1 लाख रेल यात्रियों की मुश्किलें आसान हो जाएंगी. इससे पहले यहां के लोगों को बस से या फिर निजी वाहनों से ही दिल्ली-एनसीआर आना-जाना होता था, जिसमें काफी पैसे खर्ज हो जाते थे.

कोरोना के कारण पिछले 11 महीने से बंद थे
दिल्ली में थोक कारोबार होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर से सटे शहरों से भी लोग इन लोकल ट्रेनों का इस्तेमाल करते थे, लेकिन कोरोना के कारण पिछले 11 महीने से यह तकरीबन बंद हो गया था. अब इन ट्रेनों के फिर से शुरू हो जाने से बाजारों में रौनक बढ़ेगी और साथ ही रेलवे को भी मुनाफा होगा. कई लोगों ने तो महंगा किराया देने के कारण नौकरी भी छोड़ दी थी. वैसे लोगों को एक बार फिर से रोजगार के साथ-साथ पैसे की बचत होने वाली है.

ये ट्रेनें गाजियाबाद रुकेंगी
अनारक्षित ट्रेनें का पहली बार आम जनता के लिए पटरी पर वापस लौटने पर चुनौतियां भी कम नहीं है. रेलवे प्रशासन के लिए 22 फरवरी से कोरोना गाइडलाइंस के साथ रेल यात्रा सुगम बनाने की चुनौती रहेगी. खासतौर पर यात्रियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना एक चुनौती भरा काम होगा. दिल्ली-साहरनपुर पैसेंजर ट्रेन, बरेली-दिल्ली मेल ट्रेन, पलवल-गाजियाबाद पैसेंजर ट्रेन और गाजियाबाद-शकूरबस्ती पैसेंजर जैसी ट्रेनें गाजियाबाद में रुकेंगी.

यात्री काउंटर से टिकट लेकर सफर कर सकेंगे
कुलमिलाकर रेलवे जिन 35 ट्रेनों का संचालन शुरू करने का फैसला किया है, उनमें रिजर्वेशन नहीं कराना पड़ेगा. इन ट्रेनों में यात्री काउंटर से टिकट लेकर सफर कर सकेंगे. इसके लिए रिजर्वेशन की जरूरत नहीं है, क्योंकि इन ट्रेनों में सभी डिब्बे जनरल क्लास के होंगे.बता दें कि इससे पहले रेलवे ने कुछ ट्रेनों को पटरी पर दौड़ाया था, लेकिन उसमें जनरल क्लास डिब्बों में सफर करने के लिए भी रिजर्वेशन कराना पड़ता था.

दिल्ली-NCR में चलने वाली ये हैं ईएमयू और पैसेंजर ट्रेनें
गाजियाबाद-शकूरबस्ती ईएमयू (64031)
शकूरबस्ती-पलवल ईएमयू (64016)
पलवल-गाजियाबाद ईएमयू (64053)
बरेली-पुरानी दिल्ली पैसेंजर (54075)
हजरत निजामुद्दीन-कुरुक्षेत्र ईएमयू (64461)
पुरानी दिल्ली-सहारनपुर एमईएमयू (64557)
कुरुक्षेत्र-हजरत निजामुद्दीन एमईएमयू (64462)
पुरानी दिल्ली-बरेली पैसेंजर (54076)
सहारनपुर-पुरानी दिल्ली एमईएमयू (64558)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *