ताज़ा खबर :
prev next

नोएडा में बनेगा अनूठा विश्वस्तरीय हैबिटेट सेंटर, 50 मंजिल की इमारत में मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं, जानें क्या होगा खास

देश-दुनिया में आर्थिक हब के रूप में पहचान बना रहे नोएडा के नाम एक और बड़ी उपलब्धि दर्ज होने जा रही है। शहर में देश का पहला अनूठा हैबिटेट सेंटर बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसमें दिल्ली में स्थित हैबिटेट सेंटर के मुकाबले बेहतरीन और अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। यह सेक्टर-94 में ओखला बर्ड सेंचुरी में 41 हजार वर्ग मीटर में बनाया जाएगा। इसे मेट्रो स्टेशन के करीब बनाया जाएगा, ताकि मुसाफिरों को यहां पहुंचने में परेशानी न हो। 50 मंजिल की इस इमारत को बनाने में करीब 600 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ एक हैबिटेट सेंटर है, जो राजधानी दिल्ली में स्थित है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, जेवर और फरीदाबाद के लोगों को वहां पहुंचने में काफी असुविधा होती है। जेवर एयरपोर्ट के प्रस्तावित निर्माण के बाद शहर में एक सेंटर की जरूरत महसूस की जा रही थी। इसलिए इसे प्रोजेक्ट को प्रस्तावित किया गया है। हालांकि इसे दिल्ली स्थित सेंटर से बिलकुल अलग बनाया जाएगा। इसमें अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। सरलता से पहुंच के लिए इसे ओखला बर्ड सेंचुरी मेट्रो स्टेशन के पास बनाया जाएगा।

ये खास सुविधाएं मिलेंगी
नोएडा अथॉरिटी के एक अधिकारी ने स बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नए प्रस्तावित हैबिटेट और कंवेंशन सेंटर में 2.5 हज़ार लोगों के बैठने की क्षमता रहेगी। इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर का ऑडिटोरियम बनाया जाएगा। इसमें 6 बैंक्वेट हॉल, आर्ट गैलरी, कांफ्रेंस हॉल, क्लब, हैबिटेट पार्क, फूड कोर्ट, एक्सपो सेंटर, म्यूजिकल फाउंटेन, ओपन लॉन, और अत्याधुनिक जिम की सुविधाएं मिलेंगी। इसकी ऊंचाई 232 मीटर होगी। लोगों को परेशानी से बचाने के लिए इसमें पार्किंग की सहूलियत भी दी जाएगी। तीन बेसमेंट भी बनाए जाएंगे।

ब्लॉक्स बनाकर विकसित किया जाएगा
एक ग्राउंड लेवल पर पार्किंग और 2 स्टिल्ट पार्किंग एरिया बनाए जाएंगे। बाहर से इसे खुबसुरत बनाने के लिए इसके आसपास और भी ब्लॉक्स बनेंगे। इसके 29-29 मंजिल, 36 मंजिल, 46 मंजिल, 50 मंजिल और 36 मंजिल के अलग-अलग ब्लॉक्स रहेंगे। इन सभी में तीन बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर रखे जाएंगे। प्राधिकरण के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि इसमें पांच ब्लॉक्स में आवासीय फ्लैट होंगे। ये कॉमर्शियल एरिया के ऊपर बनेंगे। एक ब्लॉक में होटल और सर्विस अपार्टमेंट विकसित किया जाएगा।

चार ब्लॉक में विकसित होगा सेंटर
इस हैबिटेट सेंटर को नोएडा के सेक्टर 94 में 41 हज़ार वर्ग मीटर में विकसित किया जाएगा। इस पूरी ज़मीन को चार हिस्सों में बांटकर आवंटित किया जाएगा। उसी डिजाइन के मुताबिक होटल, रेसिडेंसियल फ्लैट और ऑफिस बनाए जाएंगे। नोएडा अथॉरिटी ने इस योजना को ईस्ट, वेस्ट, सेंट्रल और होटल ब्लॉक के नाम दिए हैं। होटल ब्लॉक में 5 स्टार होटल बनाए जाएंगे। ईस्ट ब्लॉक में आवंटन के बाद ज़मीन रिटेल में विक्रय की जाएगी। जबकि वेस्ट ब्लॉक को ऑफिस के हिसाब से विकसित किया जाएगा। सेंट्रल ब्लॉक आवासीय रहेगा। इसमें रेजिडेंसियल इमारत बनाई जाएंगी।साभार- ट्रीसिटी टुडे

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *