ताज़ा खबर :
prev next

PF Account में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं नए बैंक खाते की जानकारी, यह है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने सब्सक्राइबर्स को ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) से निकासी की अनुमति देता है। ईपीएफ सदस्य को बिना किसी परेशानी के अपने पीएफ खाते से निकासी के लिए अपनी मौजूदा बैंक खाते को पीएफ अकाउंट के साथ अपडेट अवश्य करा लेना चाहिए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने सब्सक्राइबर्स को ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) से निकासी की अनुमति देता है। ईपीएफ सदस्य को बिना किसी परेशानी के अपने पीएफ खाते से निकासी के लिए अपनी मौजूदा बैंक खाते को पीएफ अकाउंट के साथ अपडेट अवश्य करा लेना चाहिए। बहुत बार ईपीएफओ सदस्य पीएफ खाते से लिंक बैंक खाते को बंद करा चुके होते हैं और नया खाता पीएफ अकाउंट से लिंक करवाना भूल जाते हैं।

अगर बैंक खाते की जानकारी सही नहीं है, तो आपको पीएफ अकाउंट से रुपये प्राप्त करने में परेशानी आ सकती है। आइए जानते हैं कि अपने नए बैंक अकाउंट की जानकारी पीएफ खाते के साथ अपडेट करने की स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस क्या है।

स्टेप 1. सबसे पहले एकीकृत सदस्य पोर्टल पर जाएं और यूजरनेम व पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।

स्टेप 2. अब ‘Manage’ टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 3. ड्रॉप डाउन मेन्यू में से ‘KYC’ को चुनें।

स्टेप 4. अब बैंक को चुनें और बैंक अकाउंट नंबर, नाम और आईएफएससी कोड (IFSC code) भरकर ‘Save’ पर क्लिक करें।

स्टेप 5. यह जानकारी एक बार नियोक्ता द्वारा अप्रूव्ड हो जाने के बाद अप्रूव्ड केवाईसी सेक्शन में दिखाई देगी और इस तरह आपके नए बैंक खाते की जानकारी ईपीएफ अकाउंट के साथ अपडेट हो जाएगी।

सब्सक्राइबर्स EPFO पोर्टल के माध्यम से अपना EPF बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। आइए इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस के बारे में जानते हैं।

स्टेप 1. इसमे सबसे पहले मेंबर को www.epfindia.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2. अब आपको ‘Our Services’ टैब में से ‘For Employees’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. अब आपको ‘Services’ टैब में से ‘Member Passbook’ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. अब आपको लॉग-इन करने के लिए अपना UAN और पासवर्ड डालना होगा और आप अपने पीएफ अकाउंट की पासबुक देख पाएंगे।

यहां आपका अकाउंट आपके UAN के साथ टैग होना चाहिए। साथ ही आपका UAN नियोक्ता द्वारा एक्टिवेटेड होना चाहिए। सब्सक्राइबर्स इस पोर्टल से पासबुक की प्रिंट भी निकाल सकते हैं।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *