ताज़ा खबर :
prev next

Real Estate boom : भारतीय प्रॉपर्टी बाजार में बढ़ने लगा NRIs का निवेश, जानिए क्‍या है NCR की स्थिति

Real Estate boom in India : लग्जरी प्रॉपर्टी में NRIs का निवेश बढ़ने लगा है और पहली पसंद बन गए हैं बंगलुरु और पुणे. एनॉरॉक की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक पोस्ट कोविड 90 लाख रुपए से ढाई करोड़ के 3 से 4 बेडरूम घरों की बिक्री में 73 फीसदी ग्राहक NRIs हैं जो कि प्री कोविड 41% थे.

Real Estate boom in India : लग्जरी प्रॉपर्टी में NRIs का निवेश बढ़ने लगा है और पहली पसंद बन गए हैं बंगलुरु और पुणे. एनॉरॉक की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक पोस्ट कोविड 90 लाख रुपए से ढाई करोड़ के 3 से 4 बेडरूम घरों की बिक्री में 73 फीसदी ग्राहक NRIs हैं जो कि प्री कोविड 41% थे. देश के टॉप 7 शहरों में 24 फीसदी NRIs की पहली पसंद बंगलुरु है तो वहीं 19% ने पुणे को चुना है. 16%  के साथ तीसरे नंबर पर NCR है. रियल एस्टेट (Real Estate) में आज भी विश्वास की कमी देखने को मिल रही है. लिहाजा 67% NRIs रेडीटूमूव प्रॉपर्टी (Ready to move Flat) देख रहे हैं, अंडरकंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में घर खरीदने वालों की संख्या बेहद कम है.

लग्जरी घरों में बढ़ने लगा NRIs का निवेश 
रहने के लिहाज बंगलुरु पहली पसंद
पोस्ट कोविड लग्जरी प्रॉपर्टी के 73% खरीदार NRIs
प्री कोविड 41% NRIs थे लग्जरी प्रॉपर्टी के ग्राहक
90 लाख से 2.5 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी पहली पसंद
रहने के लिए 24 फीसदी NRIs को बेंगलुरु पसंद
19 फीसदी NRIs को पसंद पुणे में घर
16 फीसदी नोएडा में चाहते हैं प्रॉपर्टी
MMR में 14%, हैदराबाद में 12%, चेन्नई में 10% और कोलकाता में 5% NRIs चाहते हैं घर
67% NRIs को चाहिए रेडी टू मूव प्रॉपर्टी
14% को पसंद 6 महीने में पूरे होने वाले घर
9% को चाहिए 1 साल में डिलीवरी वाले प्रोजेक्ट
10%  को पसंद नए लॉन्च प्रोजेक्ट

Real Estate boom in India : बता दें कि लॉकडाउन में प्रॉपर्टी के दामों में सुधार और स्टाम्प ड्यूटी घटने की वजह से मुंबई के Real Estate सेक्टर में काफी डिमांड देखने को मिली. इस दौरान कई आम और खास ने अपना ड्रीम हाउस खरीदने का सपना पूरा किया है. कोरोना काल में HDFC के एमडी आदित्यपुरी की बेटी अमृता पुरी, फिल्मी दुनिया का हसीन चेहरा आलिया भट्टा (Alia Bhatt), ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan), स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट मोतीलाल ओसवाल (Motila Oswal) जैसी कई नामी-गिरामी हस्तियों ने इस साल करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट किए हैं.

Real Estate boom in India : ऋतिक रोशन ने मुंबई के जुहू वर्सोवा लिंक रोड पर दो अपार्टमेंट खरीदे हैं. इन अपार्टमेंट की कीमत करीब 97.50 करोड़ रुपये बताई जा रही है. आलिया भट्ट ने जुहू में ऑफिस और घर खरीदने के बाद अब बांद्रा में लॉकडाउन के दौरान ही एक फ्लैट खरीदा है. आलिया ने यह फ्लैट अपने बॉयफ्रेंड रणबीर कपूर की बिल्डिंग में खरीदा है. इस फ्लैट की कीमत 32 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

Real Estate boom in India : मोतिलाल ओसवाल ने मुंबई के पॉश पेडर रोड पर दो डुप्लेक्स अपार्टमेंट (duplex apartment) खरीदे हैं. इनकी कीमत करीब 101 करोड़ बताई गई है. HDFC बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी (Aditya Puri) की बेटी और अभिनेत्री अमृता पुरी (Amrita Puri) ने मालाबार हिल में फ़्लैट खरीदा है. इसमें उन्होंने करीब 50 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *