ताज़ा खबर :
prev next

रेल यात्रियों को बड़ी राहत, मोबाइल पर फिर से बुक कर सकते हैं जनरल टिकट

UTS ON MOBILE app से जनरल टिकट बुक कराने पर आपको एक पीएनआर नंबर दिया जाएगा. एक पीएनआर नंबर पर आप 4 टिकट बुक करा सकते हैं.

UTS ON MOBILE App: जैसे-जैसे ट्रेन सर्विस सामान्य हो रही है, उसी स्पीड में इंडियन रेलवे (Indian Railways) की तमाम सहूलियतें भी बहाल हो रही हैं. भारतीय रेलवे ने दैनिक और जनरल यात्रियों को लिए बड़ी राहत देते हुए मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने की सर्विस फिर से शुरू कर दी है.

इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने रेलवे स्टेशन के टिकट बुकिंग काउंटर भीड़ कम करने और सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS ON MOBILE app) के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा को फिर करने का ऐलान किया है.

इंडियन रेलवे ने यह फैसला कुछ स्थानों पर पैसेंजर ट्रेन सर्विस (passenger train Service) शुरू करने को देखते हुए लिया है. टिकट काउंटर पर फिलहाल जनरल टिकट (General ticket booking) ही मिल रहा है और कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुसाफिरों को भी टिकट काउंटर से टिकट लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन रेलवे के इस फैसले के बाद अब आप अपने मोबाइल फोन से ही जनरल टिकट बुक करा के अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकते हैं.

रेल मंत्रालय ने कही ये बात (UTS ON MOBILE App) 
यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सर्विस शुरू करते हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रेलवे अनारक्षित ट्रेन सेवाओं (unreserved train Tickets) को चरणबद्ध तरीके से पेश कर रहा है. अनारक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. यूटीएस मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा इस सुविधा को क्षेत्रीय रेलवे के गैर-उपनगरीय खंडों (non-suburban sections) पर भी फिर से शुरू किया जा सकता है.

कैसे बुक करें टिकट (How to Book Train Ticket)
बता दें कि UTS ON MOBILE app एंड्रॉइड और आईफोन, दोनों तरह के स्मार्टफोन पर काम करता है. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस एक्टिवेट करना होगा. आप किसी भी रेलवे स्टेशन के 5 किलोमीटर के दायरे में जनरल टिकट बुक कर सकते हैं.

UTS ON MOBILE app से जनरल टिकट बुक कराने पर आपको एक पीएनआर नंबर दिया जाएगा. एक पीएनआर नंबर पर आप 4 टिकट बुक करा सकते हैं. टिकट के पैसे का पेमेंट डिजिटल मोड में किया जा सकता है.

कैसे काम करता है ये ऐप
सबसे पहले Google PlayStore पर जाकर UTS ऐप को डाउनलोड करें. अब अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करें. तमाम जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के दौरान आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी नंबर आएगा. इस ओटीपी नंबर को दर्ज करेंगे तो आपके मोबाइल फोन पर यूटीएस ऐप का आईडी और पासवर्ड आ जाएगा. इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप टिकट बुक कर सकते हैं. साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *