ताज़ा खबर :
prev next

महंगा हुआ ट्रेन का सफर, बढ़े हुए किराये को लेकर इंडियन रेलवे ने बताई वजह

यात्री और लोकल ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने के बाद रेलवे को किराए में इजाफे को लेकर यात्रियों की आलोचना झेलनी पड़ रही है.

Indian Railways News: भारतीय रेल ने कम दूरी की यात्रा के किराये (Train Fare) में इजाफा किया है. किराये में इजाफे को लेकर इंडियन रेलवे ने कहा है कि अनावश्यक यात्राओं में कमी लाने के लक्ष्य से किराए में मामूली वृद्धि की गई है.

कोविड-19 लॉकडाउन (Covid-19 Lockdown) में छूट के बाद से रेलवे सिर्फ स्पेशल ट्रेनें (Special Train) चला रही है. शुरुआत में सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था लेकिन अब कम दूरी की यात्री ट्रेनों को भी चलाया जा रहा है. किराये को लेकर रेलवे सूचित करना चाहता है कि यात्री और कम दूरी की अन्य ट्रेनों के किराए (passenger train fare) में यह मामूली बढ़ोत्तरी लोगों को अनावश्यक यात्राएं करने से रोकने के लिए किया गया है.

रेल मंत्रालय के मुताबिक, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विशेष प्रावधान के तहत इन ट्रेनों का किराया इतनी ही दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित टिकट जितना तय किया गया है.

यात्री और लोकल ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने के बाद रेलवे को किराए में इजाफे को लेकर यात्रियों की आलोचना झेलनी पड़ी थी.

उदाहरण के लिए अमृतसर से पठानकोट का किराया अब 55 रुपये है जो पहले 25 रुपये था. इसी तरह जालंधर से फिरोजपुर तक डीएमयू का किराया 30 रुपये से बढ़कर 60 रुपये हो गया है.

इंडियन रेलवे का कहना है कि कोविड-19 अभी भी है और कुछ राज्यों में स्थिति बिगड़ रही है. कई राज्यों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है और उन्हें यात्रा करने के लिए हतोत्साहित किया जा रहा है. किराए में मामूली वृद्धि को ट्रेनों में भीड़ होने से और कोविड-19 को फैलने से रोकने के रेलवे के प्रयास के रूप में देखा जाना चाहिए.

बता दें कि कोविड-19 के कारण भारतीय रेल ने 22 मार्च, 2020 को ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद कर दिया था.

मेट्रो के किराये में कमी (Metro train fare)
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी (K Palaniswami) ने चेन्नई मेट्रो (Chennai Metro) रेल में सफर के लिए मैक्सिमम किराया को 20 रुपये कम कर दिया है. इस प्रकार अब मैक्सिमम किराया वर्तमान के 70 रुपये से घटकर 50 रुपये हो गया है.

नई किराया संरचना के मुताबिक, यात्रियों को दो किलोमीटर की दूरी के लिए 10 रुपये का भुगतान करना होगा, दो से पांच किलोमीटर की दूरी के लिए किराया 20 रुपये होगा जबकि 5 से 12 किलोमीटर की दूरी की यात्रा करने के लिए किराया 30 रुपये होगा. यात्रियों को 12 से 21 किलोमीटर के बीच की दूरी के लिए 40 रुपये का भुगतान करना होगा और 21 किलोमीटर से ज्यादा (32 किमी तक) का किराया 50 रुपये तय किया गया है.साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *