ताज़ा खबर :
prev next

मोदी और राहुल के निराले अंदाज, अमरिंदर ने 2022 के लिए फिर PK को साधा और GST कलेक्शन पर गुड न्यूज

कोरोना और महंगाई ने कैसे बढ़ाई फिक्र? मोदी और राहुल ने कैसे दिखाया निराला अंदाज? GST लेकर आया गुड न्यूज और एक रुपए सैलरी पर किसके लिए काम करेंगे चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर? दिनभर की सभी खास खबरें पढ़िए फटाफट अंदाज में। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं मार्केट का हाल..

  • BSE का मार्केट कैप 203 लाख करोड़ रुपए रहा, करीब 60% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,267 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,952 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,117 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैरीटाइम इंडिया समिट का इनॉगरेशन करेंगे।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बंगाल के मालदा में जनसभा करेंगे।
  • मध्यप्रदेश विधानसभा में शिवराज सरकार का बजट पेश होगा।

देश-दुनिया

मोदी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, नर्सों से बोले- नेताओं की चमड़ी मोटी होती है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का पहला टीका लगवा लिया है। यहां अंदाज चुनावी था। असम का गमछा डालकर दिल्ली AIIMS पहुंचे। यहां पुडुचेरी की पी निवेदा ने मोदी को टीका लगाया, इस दौरान केरल की सिस्टर रोसम्मा अनिल पास में खड़ी थीं। इन तीनों राज्यों में 27 मार्च से 6 अप्रैल तक विधानसभा चुनाव होने हैं। मोदी ने स्टाफ को तनाव में देखा तो अपने अंदाज में माहौल हल्का करने की कोशिश की। नर्सों से बोले- नेताओं की चमड़ी मोटी होती है, क्या कोई खास सुई है? इस पर नर्सों ने ठहाका लगा दिया।

मुंबई के पावर सिस्टम पर चीनी हैकर्स ने किया था अटैक
गलवान में भारतीय सेना के साथ हुई झड़प के बाद चीनी हैकरों ने पिछले साल 12 अक्टूबर को मुंबई के पावर सप्लाई सिस्टम पर साइबर अटैक किया था। मुंबई में करीब 10-12 घंटे तक बिजली सप्लाई ठप रही थी। अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के RedEcho ग्रुप ने इस घटना को अंजाम दिया था।

फरवरी में GST कलेक्शन 1.13 लाख करोड़ रुपए
गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) कलेक्शन इस साल फरवरी में 1,13,143 करोड़ रुपए रहा। यह लगातार पांचवीं बार हुआ है, जब GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए से ऊपर रहा है। एक्सपर्ट के मुताबिक, कोरोना का असर घटने और इकोनॉमिक एक्टिविटीज के तेजी पकड़ने के चलते रिकवरी लगातार एक लाख करोड़ के ऊपर बरकरार है।

अमरिंदर की नजर 2022 पर, 1 रु. सैलरी में PK को बनाया चीफ एडवाइजर
पंजाब के चीफ मिनिस्टर कैप्टन अमरिंदर सिंह की नजर अब 2022 विधानसभा चुनाव पर है। ऐसे में उन्होंने 2017 में जीत के अहम किरदार और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को अपना मुख्य सलाहकार बनाया है। PK का दर्जा कैबिनेट मंत्री का है, पर सैलरी वो महज एक रुपया लेंगे। अमरिंदर ने सोमवार को इस बात की जानकारी खुद दी है।

राहुल ने स्टूडेंट को सिखाया अकिडो, पुश-अप्स लगाए और डांस किया
कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी अपने तमिलनाडु दौरे के आखिरी दिन मस्ती के मूड में नजर आए। राज्य के मुलागुमूदु के सेंट जोसेफ मैट्रिकुलेशन हाइयर सेकेंडरी स्कूल में राहुल ने पहले स्टूडेंट्स के साथ डांस किया। इसके बाद उन्होंने छात्रों को अकिडो की ट्रेनिंग भी दी। उन्होंने यहां पुश-अप भी लगाए। बाद में बोले- इसे थोड़ा टफ बनाते हैं और अब एक हाथ से पुश-अप लगाते हैं।

फरवरी में एक्टिव केस बढ़े, अब 1.65 लाख पार
देश में पांच दिन से रोजाना 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। 31 दिसंबर को 2 लाख 52 हजार 701 एक्टिव केस थे, जो 31 जनवरी को घटकर 1 लाख 65 हजार 685 हो गए। यानी 87,016 की कमी आई, लेकिन 28 फरवरी तक ये बढ़कर 1 लाख 65 हजार 715 हो गए। अगर जनवरी के बराबर एक्टिव केस फरवरी में भी कम होते तो अभी यह आंकड़ा 80 हजार होता।

बिना सब्सिडी वाली घरेलू गैस 25 रु. तक महंगी
सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 25 रुपए तक का इजाफा कर दिया। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर अब 25 रुपए महंगा होकर 819 रुपए हो गया है, पहले ये 794 रुपए था। 2021 में ही रसोई गैस सिलेंडर 125 रुपए महंगा हुआ है। 1 जनवरी को इसकी कीमत 694 रुपए थी जो अब 819 रुपए है। पिछले महीने सरकार ने 3 बार LPG के दाम बढ़ाए।

एक्सप्लेनर

कोविन ऐप पर नहीं होगा वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन तो रास्ता क्या?
देश में कोरोना वैक्सीनेशन का नया फेज शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई वीवीआईपी ने सोमवार को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन में आ रही दिक्कतों के बाद सरकार की हेल्थ मिनिस्ट्री ने साफ किया कि Co-WIN ऐप के बजाय वेबसाइट पर ही वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट लें।

पॉजिटिव खबर
3 दोस्तों का ब्लड डोनेशन ग्रुप, एक कॉल पर ब्लड मुहैया कराता है

गुजरात के वडोदरा जिले के रहने वाले तीन दोस्तों ने एक अनोखी पहल शुरू की है। इन लोगों ने ब्लड डोनेशन करने वालों का एक ग्रुप बनाया है, जो गुजरात के अलग-अलग शहरों में सिर्फ एक फोन कॉल पर ब्लड मुहैया कराता है। पांच साल पहले इन लोगों ने इस ग्रुप की शुरुआत की थी। अभी तीन सौ से ज्यादा ब्लड डोनर इस ग्रुप में शामिल हैं। ग्रुप की शुरुआत तब हुई, जब एक दोस्त की मां के लिए ब्लड ढूंढने में परेशानियों का सामना करना पड़ा।

सुर्खियों में और क्या है..

  • मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर विस्फोट मिलने के मामले में आतंकी संगठन जैश-उल-हिंद ने सफाई दी है। संगठन ने कहा कि मुकेश अंबानी उनके निशाने पर नहीं हैं। विस्फोटक हमने नहीं रखा। संगठन ने एक पोस्टर भी जारी किया है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि के बजट को लेकर एक वेबिनार में कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग पर बात की। उन्होंने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग हमारे देश में पहले से होती रही है। अब समय आ गया है कि इसमें प्राइवेट सेक्टर का योगदान भी बढ़े।
  • फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति निकोलस सरकोजी और उनके दो सहयाेगियों को भ्रष्‍टाचार के मामले में तीन साल की सजा हुई है। सरकोजी पर जज को रिश्वत देने का आरोप है।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *