ताज़ा खबर :
prev next

एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार पर लगा विराम, NMRC ने तीसरी बार रद्द किया टेंडर, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 तक प्रस्तावित नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन के 9.605 किलोमीटर के एलिवेटेड विस्तार के लिए जारी सिविल टेंडरिंग प्रक्रिया को रद्द कर दिया। गत गुरुवार को इस बारे में आधिकारिक बयान सामने आया। उत्तर प्रदेश सरकार ने दिसंबर, 2019 में इसके निर्माण के लिए मंजूरी दी थी। इसके मुताबिक कुल 29.7 किलोमीटर लम्बे एक्वा लाइन का विस्तार किया जाना था।

इसके तहत पूरब में 14.95 किलोमीटर (सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5) के खंड मे विस्तार प्रस्तावित है। मगर NMRC ने लगातार तीसरी बार इस प्रोजेक्ट के लिए लॉन्च टेंडर को निरस्त किया है। इसके साथ ही इस प्रस्तावित लाइन पर जल्द काम शुरू होने की उम्मीदें धूंधली हो गई हैं।

नवंबर में जारी हुआ था दूसरा टेंडर
इस प्रोजेक्ट के लिए दूसरा टेंडर नवंबर, 2020 के आखिर में लॉन्च किया गया था। इसके निर्माण के लिए 491.99 करोड़ का अनुमानित बजट रखा गया था। दो साल (24 महीने) में इसे पूरा करने की समय सीमा रखी गई। 18 दिसंबर, 2020 को इसका टेक्निकल बिड खोला गया। दो कंपनियों Sam India Builtwell और GR Infraprojects ने इसमें रूचि दिखाई थी।

NMRC ने बताई यह वजह
मगर आखिरी वक्त में इस टेंडर को रद्द कर दिया गया। इस संबंध में NMRC द्वारा दी हुई वजह हैरान करने वाली है। आधिकारिक बयान में NMRC की तरफ से कहा गया, “कुछ प्रशासनिक वजहों के चलते इस निविदा को रद्द कर दिया गया है।” पहले टेंडर को रद्द करते वक्त NMRC की तरफ से यही वजह दी गई थी।

यह है पूरा प्रोजेक्ट
इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट के मुताबिक विस्तार के रूट पर 5 एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाएंगे। कुल अनुमानित बजट में इनके डिजाइन और निर्माण का खर्च शामिल है। पांच एलिवेटेड स्टेशन नोएडा Sector-122, Sector-123, Greater Noida Sector-4, Ecotech-12 (Tech Zone) और Greater Noida Sector-2 पर प्रस्तावित हैं। हालांकि कुल प्रोजेक्टेड बजट में इन स्टेशनों के आर्किटेक्चरल फिनिशिंग वर्क्स और पीईबी कार्य का खर्च शामिल नहीं है। पहले राउंड में NMRC ने मई, 2020 में निविदाएं आमंत्रित की थीं। तब तीन फर्म ने इसमें रूचि दिखाते हुए आवेदन दिया था।

चौथी बार जारी होगा टेंडर
हालांकि इनमें से एक कंस्ट्रक्शन फर्म नहीं थी। परंतु NMRC को इससे बेहतर की चाहत थी और जुलाई, 2020 में इस निविदा को रद्द कर दिया गया। दूसरे चरण में सितंबर, 2020 में NMRC ने फिर से निविदाएं आमंत्रित की। नवंबर के मध्य में Sam India और GR Infraprojects ने आवेदन दिया। मगर नवंबर के आखिर में NMRC ने टेंडर रद्द कर दिया। अब NMRC चौथे राउंड का टेंडर जारी करने की तैयारी में है।साभार- ट्रीसिटी टुडे

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *