ताज़ा खबर :
prev next

भारत की सबसे सस्ती ABS वाली बाइक Bajaj Platina 110 हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली । Bajaj Platina 110 ABS Launched: Bajaj Auto ने गुरुवार को अपनी सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल Platina 110 को लॉन्च कर दिया है। Platina 110 में राइडर्स की एक्स्ट्रा सेफ्टी के लिए एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो तेज स्पीड और असंतुलित ब्रेकिंग को अच्छी तरह से मैनेज करके राइड को सुरक्षित बनाता है।

Platina 110 को 65,920 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में लॉन्च किया गया है। प्लैटिना अपने सेगमेंट की पहली मोटरसाइकिल है जिसमें एबीएस लगाया गया है।

आपको बता दें कि नई प्लैटिना में ABS को 240 mm के फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ जोड़ा गया हैं। एंटी-लॉक ब्रेकिंग या एबीएस के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर भी लगाया गया है जो टायर्स की निगरानी करता है और अचानक से तेज ब्रेक लगाए जाने पर इस प्रक्रिया को नियंत्रित रूप से अंजाम देता है जिससे मोटरसाइकिल का संतुलन नहीं बिगड़ता है।

दरअसल जिन मोटरसाइकिल्स में एबीएस नहीं दिया जाता है उनमें अगर तेजी से ब्रेक अप्लाई किया जाए तो इससे बाइक डिस्बैलेंस होकर गिर जाती है। आपको बता दें कि एबीएस पलक झपकने जितनी देर में ही अपना काम कर देता है जिससे आप सुरक्षित राइड का अनुभव ले पाते हैं। जब अचानक से ब्रेक लगाया जाता है तो पहिए लॉक हो जाते हैं जिससे बाइक स्किड हो सकती है।

Platina 110 engine

इंजन और पावर की बात करें तो प्लैटिना में ग्राहकों को 115 cc, का फोर स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया जाता है। ये इंजन इलेक्ट्रॉनिक इंजेक्शन तकनीक से लैस है जो 7000 rpm पर 6.33 KW (8.6 PS) की मैक्सिमम पावर और 5000 rpm पर 9.81 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

आपको बता दें कि मोटरसाइकिल के डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिलेंगे, हालांकि इसे पहले से फ्रेश लुक दिया गया है जिसमें इसके नये रियर व्यू मिरर्स का हाथ है। ये मिरर्स बेहतरीन विजिबिलिटी प्रदान करते हैं जो सेफ राइडिंग के लिए बेहद ही जरूरी हैं। इसके सतह ही हाथ के एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन के लिए इस मोटरसाइकिल में राइडर्स को हैंड गार्ड दिए गए हैं। साभार दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziaba

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *