ताज़ा खबर :
prev next

Indian Railways: शुरू हुई Platform Ticket की बिक्री, पांच गुना तक महंगे टिकट पर मंत्रालय की आई सफाई

Indian Railways: भारतीय रेल ने लंबे समय बाद आज से प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है. लेकिन दिल्ली (Delhi) के सभी रेलवे स्टेशनों पर आपको अब पहले के मुकाबले तीन गुना ज्यादा कीमत पर यह प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने होंगे. इसी तरह, मुंबई (Platform ticket price in Mumbai) सहित देश के दूसरे हिस्सों में प्लेटफॉर्म टिकट में बढ़ोतरी कर दी गई है. हालांकि, इस मुद्दे पर रेल मंत्रालय ने यह भी साफ कर दिया है कि बढ़ोतरी अस्थायी तौर पर की गई है. मंत्रालय के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाए जाने के पीछे स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करना और गैर ज़रूरी लोगों को स्टेशनों पर जाने से रोकना है.

30 रुपये में खरीदना होगा प्लेटफॉर्म टिकट

जो प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये में उपलब्ध था, उसे दिल्ली के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर आपको 30 रुपये देकर खरीदना होगा. दरअसल, कोरोनाकाल में लंबे समय से भारतीय रेल ने प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद कर दी थी. (India.com)

गैर ज़रूरी लोगों को स्टेशनों पर जाने से रोकना है मकसद

दिल्ली, मुंबई, भोपाल सहित देश के कई रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के रेट 30 रुपये से लेकर 50 रुपए तक किये जाने के बाद अब रेल मंत्रालय ने इस पर सफाई दी है. रेलवे मंत्रालय के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाए जाने के पीछे स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करना और गैर ज़रूरी लोगों को स्टेशनों पर जाने से रोकना है. (PTI)

मुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट 5 गुना महंगा 

मुंबई में भी प्लेटफॉर्म के दाम बढ़ चुके हैं. सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने मुंबई मेट्रोपोलिटन रिजन (MMR) के प्रमुख स्‍टेशनों के प्‍लेटफॉर्म टिकटों के दाम 5 गुना तक बढ़ा दिए हैं. मुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट के नए रेट 1 मार्च से लागू हो चुके हैं और 15 जून तक रहेंगे. यहां प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 50 रुपए रखा गया है, ताकि ज्यादा लोग स्टेशन में बेवजह न आएं, ताकि भीड़ न बढ़े और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके.

कोरोना के साथ कमाई पर भी नजर!

कोरोना वायरस संक्रमण काल अभी खत्म नहीं हुआ है, जाहिर है प्लेटफॉर्म पर अनावश्यक भीड़ सही नहीं है. अभी तो कई सावधानियां बरतना लंबे समय जरूरी है, लेकिन अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए इकनॉमिक गतिविधियां भी चालू होना जरूरी है. (PTI)

लोकल किराया भी बढ़ा चुका है रेलवे

रेलवे ने लोकल किरायों में भी बढ़ोतर कर दी है. इसे भी 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है. यानी अगर आप दिल्ली से गाजियाबाद सफर करते हैं तो आपको 10 रुपये की जगह 30 रुपये देना होगा.  (PTI)साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziaba

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *