ताज़ा खबर :
prev next

Driving License और RC के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर, ऑनलाइन हुईं ये जरूरी सेवाएं

ड्राइविंग लाइसेंस और सर्टीफिकेट ऑफ़ रजिस्ट्रेशन सर्विसेज को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे लोगों को आरटीओ के चक्कर ना काटने पड़ें। आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए अब ऑनलाइन इन सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है।

नई दिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से ड्राइविंग लाइसेंस और सर्टीफिकेट ऑफ़ रजिस्ट्रेशन सर्विसेज को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे लोगों को आरटीओ के चक्कर ना काटने पड़ें। आपको बता दें आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए अब ऑनलाइन माध्यम से इन सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है। ये सर्विस अब पूरी तरह से कॉन्टैक्टलेस हो गई है जिसमें आपका काफी समय बचेगा साथ ही साथ कोरोना संक्रमण से भी बचने में मदद मिलेगी।

आपको बता दें कि इस फैसले से नागरिकों को काफी फायदा मिलेगा। दरअसल ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने से अब सारे काम अब पूरी तरह से कॉन्टैक्टलेस होंगे। दरअसल ड्राइविंग लाइसेंस और सार्टिफिकेट ऑफ़ रजिस्ट्रेशन के लिए हर रोज हजारों की संख्या में लोग आरटीओ आते हैं। कई बार तो भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि लोगों को घंटो तक इंतजार करना पड़ता है। इतना ही नहीं भीड़ इकठ्ठा हो जाने की वजह से कोरोना संक्रमण का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में अब लोग घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से इन सर्विसेज का लाभ ले पाएंगे। आपको बता दें कि RTO से जुड़ी 18 सेवाओं को अब ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे आरटीओ में आने वाले लोगों की संख्या कम से कम रखी जा सके।

इन सेवाओं में अब रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का पता बदलवाने के लिए आवेदन, मान्यता प्राप्त ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइवर ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन का आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के नए पंजीकरण चिह्न के असाइनमेंट के लिए आवेदन, किराया-खरीद समझौते का अनुबंध या किराया-खरीद समापन समझौता, डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए NOC प्देराप्नेत करने का आवेदन, वाहन के रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर के लिए आवेदन, मोटर वाहन के मालिकाना हक के ट्रांसफर का आवेदन जैसी सेवाएं शामिल हैं जिनका फायदा अब घर बैठे लिया जा सकता है।

ख़ास बात ये है कि आपको ऑनलाइन माध्यम से शुरू की गई इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए कई तरह के डॉक्यूमेंट सबमिट करने की जरूरत नहं पड़ेगी। आपको बस parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपने  आधार नंबर को डालकर इसका वेरिफिकेशन करवाना पड़ेगा। एक बार आधार वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप इन 18 सेवाओं का लाभ ले पाएंगे जिनके लिए अभी तक आपको आरटीओ के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब ये काम अब अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप पर इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziaba

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *