ताज़ा खबर :
prev next

भारतीय ड्राइविंग लाइसेन्स की मान्यता इन 21 देशों में भी है, यहां भी आपका लाइसेंस मान्य होगा

18 वर्ष की आयु होते ही भारत का कोई भी नागरिक ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) प्राप्त कर सकता है। ये लाइसेंस मिलते ही किसी भी इंसान का जो पहला सपना होता है वो ये कि क्यों न लॉग ड्राइव का लुत्फ लिया जाये और अगर ये सपना विदेशों की खूबसूरत सड़कों पर पूरा किया जा सके तो बात ही क्या है।

आपकी इसी चाहत के बीच यदि आपको व्यवसाय, पढ़ाई या अन्य किसी कारण के चलते किसी बाहरी देश का रुख करना पड़े तो? निश्चित तौर पर आपके मन में पहला ख्याल ये ज़रुर आयेगा कि विदेश में अपने रोज़मर्रा के काम के लिये गाड़ी तो भले ही किराये पर मिल जाएगी, लेकिन नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बेशक ही परेशानी का सबब बन सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आपकी भीतर चल रही इसी ऊहा-पोह के बीच अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां आप अपने भारतीय लाइसेंस को ही आसानी से इस्तेमाल करते हुए ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं तो आपका रिएक्शन वाकई ही बेहद सुखद होगा। आइये इस लेख के ज़रिये हम आपको बताते हैं कि हिंदुस्तान के बाहर और किन देशों में आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को यूज़ कर ट्रेवलिंग का आनंद ले सकते हैं

ऑस्ट्रेलिया (Australia)

यह देश आपको न्यू साउथ वेल्स, क्वीन्सलैंड, उत्तरी क्षेत्रों, दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया और अपने राजधानी क्षेत्र में भारतीय लाइसेंस के साथ ड्राइविंग करने की परमिशन देता है। अपने लाइसेंस के साथ आप यहां 3 महीने के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं लेकिन यह इंग्लिश में होना चाहिए। अच्छी बात यह है कि भारतीय सड़कों की भांति आप यहां भी सड़क के बांयी तरफ ड्राइव कर सकेंगे।

जर्मनी (Germany)

आप अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ यहां 6 महीनों तक ड्राइविंग कर सकते हैं। खास बात यह है कि जर्मनी में आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की ज़रुरत भी नही है। लेकिन आधिकारिक तौर पर आपको इस लाइसेंस की इंग्लिश या जर्मन लैंगुएज में कॉपी लेना मेनडेटरी होगा।

न्यूज़ीलैंड (New Zealand)

आपको पता होना चाहिए कि न्यूज़ीलैंड में ड्राइविंग लाइसेंस पाने की उम्र 21 वर्ष है, ऐसे में अगर आप इस शर्त पर खरे नही उतरते तो आप यहां ड्राइव नही कर सकते। 21 साल से अधिक आयु का होने की स्थिति में आपको भारतीय लाइसेंस के द्वारा यहां 1 वर्ष तक आसानी से ड्राइविंग करने की अनुमति है। ज़रुरी बात यह है कि आपके लाइसेंस की एक कॉपी इंग्लिश में भी होनी चाहिए।

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)

UK में आप एक साल तक अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी चला सकते हैं। लेकिन आवश्यक शर्त यह है कि यहां आपको केवल उन्ही व्हीकल्स या वाहन के वर्ग को चलाने की अनुमति है जो आपके लाइसेंस में मेनशन्ड हैं। UK में आप, स्कॉटलैंड, इंग्लैड और वेल्स में आराम से ड्राइव सर सकते हैं।

स्विट्ज़रलैंड (Switzerland)

Haven of World कहे जाने वाले इस मुल्क में आप किसी भी स्थान पर 1 साल तक अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइविंग कर सकते हैं। अपने ड्राइविंग लाइसेंस के बेस पर आप यहां किराये पर कार भी ले सकते हैं। लेकिन आपका लाइसेंस इंग्लिश में होना बेहद ज़रुरी है।

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (United States of America)

USA में आप अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका लाइसेंस अंग्रेज़ी भाषा में नही है तो ऐसे में आपको फॉर्म I-94 की आवश्यकता होगी जिसमें आपको देश में आने की अपनी तिथि को बतलाना होगा। देश के कुछ हिस्सों में आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की ज़रुरत भी हो सकती है।

दक्षिण अफ्रीका (South Africa)

इंगलिश भाषा में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस और उस पर आपकी फोटो और हस्ताक्षर होने की अवस्था में आप इस देश के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ड्राइविंग करके ले सकते है।

फ्रांस (France)

यहां आप अपना हिंदुस्तानी ड्राइविंग लाइसेंस 1 साल के लिए यूज़ कर सकते है जिसके लिए जरुरी यह है कि आपका लाइसेंस फ्रेंच भाषा में अनुवादित हो। यहां राइट हैंड ड्राइविंग की जाती है जोकि भारतीय लेफ्ट साइड ड्राइविंग से एकदम विपरित है।

कनाडा (Canada)

कनाडा के अधिकांश राज्यों में भारतीय आबादी रहती है, यहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर आसानी से 3 महीने तक ड्राइविंग करने की अनुमति मिल जाती है। समयावधि समाप्त दो जाने की दशा में आपको कनाडाई लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है।

सिंगापुर (Singapore)

सिंगापुर में आप अपने इस लाइसेंस के आधार पर एक साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। बशर्ते, आपके पास क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा जारी इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट हो। यहां आप हांगकांग और मलेशिया में भी आसानी से ड्राइविंग का लुत्फ ले सकते हैं।

भूटान (Bhutan)

इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के ज़रिये आप यहां टू-व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स दोनों चला सकते हैं। लेकिन वैध लाइसेंस के साथ ही आपको यहां इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की आवश्यकता भी होगी।

फिनलैंड (Finland)

यहां इंडियन लाइसेंस के साथ ड्राइविंग करने के लिए ज़रुरी बात यह है कि आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस सर्टिफिकेट ज़रुर होना चाहिए। जहां आपका इंश्योरेंस ही आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी को निर्धारित करेगा।

मॉरिशस (Mauritius)

ये देश ड्राइविंग संबंधी रुल्स के लिए काफी सख्त है और यहां आप केवल 1 दिन के लिये ही अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के आधार पर ड्राइविंग कर सकते हैं।

इटली (Italy)

कारों का देश कहे जाने वाले इटली में आप 1 साल तक इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के साथ अपने लाइसेंस के द्वारा आसानी से भ्रमण कर सकते हैं।

नार्वे (Norway)

इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप 3 माह तक ड्राइविंग करते हुए आप नार्वे की खूबसूरती और मिडनाइट सनराइज़ का लुत्फ ले सकते हैं

मलेशिया (Malaysia)

यहां ड्राइविंग करने लिए ज़रुरी है कि आपका भारतीय लाइसेंस न केवल अंग्रेज़ी बल्कि मलय (Malay) भाषा में भी हो। इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के अलावा आप यहां स्थित इंडियन अंबेसी से भी प्राधिकरण की मांग कर सकते हैं।

स्वीडन (Sweden)

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के आधार पर स्वीडन में ड्राइविंग करने के लिए ज़रुरी है कि आपका लाइसेंस स्वीडिश, जर्मन, इंग्लिश, फेंच या नार्वेज़ियन लैंगुएज में ट्रांसलेटिड हो। इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के साथ आप यहां 1 साल तक ड्राइविंग कर सकते हैं।

उपरोक्त देशों के अलावा स्पेन, आइसलैंड, आयरलैंड में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के आधार पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं। इस तरह दुनिया के कुल 21 देश ऐसे हैं जहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 3 महीने से लेकर एक साल तक ड्राइविंग कर सकते हैं।साभार-दी लॉजिकली

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziaba

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *