ताज़ा खबर :
prev next

शहरी घरों में उगाई जा सकती हैं ये सब्जियां:बिना किसी खास मेहनत के अपने घर के बगीचे में उगाइए ये सब्जियां, बनाइए पकौड़ी से लेकर चटनी तक

कोराेनाकाल में आए दिन सब्जियों को लेकर वीडियो वायरल होते रहे। अफवाहों का बाजार ऐसा गर्म रहा है कि बहुत से लोगों ने घर पर सब्जियों को गर्म पानी से धोकर खाना शुरू कर दिया था। तब कई लोगों के जेहन में अपने घर में सब्जी उगाने की बातें जरूर आई होंगी। असल में ये कोई नई बात नहीं है। पहले लोग अपने घरों में कई हरी सब्जियां उगा लेते थे। गांवों में अब भी उगाई जाती हैं, लेकिन शहरी घरों में घर के आगे और पीछे खाली जमीन मिलना मुश्किल हो गया है। अपार्टर्मेंट सिस्टम के बाद इस परंपरा ने दम तोड़ा। हम यहां कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने गमलों में भी उगा सकते हैं।

अरबी की सब्जी भी, पत्तों से साग और पकौड़ी भी
अरबी को उगाना आसान है। अगर आपके घर में गमले हैं तो ठीक, नहीं तो आप घर खाली पड़ी प्लास्टिक की बाल्टी, टब, डिब्बे, पुराने टायर या खाली ड्रम में मिट्टी भरिए और अरबी बो दीजिए। अरबी बोने के लिए भी बस इतना करना है कि बाजार से अरबी की सब्जी खरीद लानी है। इसे काटकर या छोटी आकर की अरबी को सीधे लगा दीजिए।

कुछ समय में आपको अरबी के पौधे निकलते दिखने लगेंगे। पत्तों के बड़े होने पर उनसे साग और पकौड़ी बनाई जा सकती है। पौधे तैयार होने के बाद मिट्टी के नीचे अरबी भी तैयार हो जाती है। इसमें विटामिन (विटामिन-ए, सी, ई, बी-6), खनिज, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

पुदीना से चटनी भी बनाइए, खाने की गार्निशिंग भी कीजिए
हमारे यहां खाने में पुदीना की चटनी खूब पसंद की जाती है। अगर खाने की गार्निशिंग में पुदीना डालते हैं तो इसकी सुगंध से भूख और बढ़ जाती है। खास बात ये है कि इसे आप बड़ी आसानी से अपने घर में उगा सकते हैं। जब कभी आप अगली बार बाजार से पुदीना लाएं तो इसके पत्तों को निकालकर डंठलों को गमले में लगा दें। एक बार में सात से आठ डंठल लगाएं ताकि कोई एक जड़ पकड़ ले। इससे नया पौधा आसानी से तैयार हो जाएगा।

हरे धनिया से चटनी भी बनाइए, सब्जियों का स्वाद भी बढ़ाइए
हमारे यहां खाने में हरे धनिया की पत्ती को हर सब्जी में डालने का चलन है। पनीर से लेकर सूखी सब्जी तक में लोग आखिर में थोड़ी कटी हरी धनिया छिड़क देते हैं। इसे उगाना आसान है। अगर आपके पास धनिया का बीज पड़ा है तो इसे अपने घर के गमलों में डाल दीजिए। आमतौर पर इसके पौधे निकल आते हैं। धनिया की चटनी भी बनाते हैं।

हरे प्याज से चटनी भी बनाइए और सब्जी का जायका भी बढ़ाइए
हरे प्याज को पीसकर या काटकर कई सब्जियों में लोग मसाले के तौर डालते हैं। इससे सब्जी का जायका बढ़ जाता है। साथ ही कुछ लोग इससे चटनी बनाते हैं। यही नहीं हरे प्याज में विटामिन-ए, सी, बी, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज व थायमिन भरपूर मात्रा में होते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि हरा प्याज उगाना बिल्कुल भी कठिन नहीं है।

अगली बार जब कभी आपके घर में रखा हुआ प्याज अंकुरित होने लगे तो उसे कूड़ेदान में डालने के बजाए किसी गमले में लगा दें। छह से सात दिन नियमित पानी देने पर इसके पत्ते तोड़ने लायक हो जाते हैं।

इसके अलावा अब बहुत से लोग शौकिया मिर्च, टमाटर, लौकी, तरोई भी गमलों में उगाने लगे हैं।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziaba

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *