ताज़ा खबर :
prev next

UP News: सरकारी स्कूलों में इस बार कक्षा 8 तक नहीं होगी वार्षिक परीक्षा, प्रमोट होंगे छात्र

Lucknow News: कोरोना महामारी की वजह से शैक्षिक सत्र 2020-21 में करीब 10 माह शिक्षण कार्य प्रभावित रहने के कारण परिषदीय स्कूलों में छात्रों का कक्षा स्तर पर असेसमेंट कर उन्हें प्रमोट किया जाएगा.

लखनऊ. माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक इस वर्ष बिना वार्षिक परीक्षा (Annual Exams) के छात्रों को असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. कोरोना महामारी की वजह से शैक्षिक सत्र 2020-21 में करीब 10 महीने शिक्षण कार्य प्रभावित रहने के कारण परिषदीय स्कूलों में छात्रों का कक्षा स्तर पर असेसमेंट कर उन्हें प्रमोट किया जाएगा. असेसमेंट में प्रेरणा ज्ञानोत्सव के जरिये बच्चों के सीखने और पढ़ने की क्षमता का आंकलन किया जाएगा. हालांकि, 9वीं और 11वीं की कक्षाओं की परीक्षा शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार ही होगी.

गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा परिषद के 1 लाख 59 हजार विद्यालयों में करीब 1 करोड़ 60 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं. कोरोना के कारण मार्च 2020 के दूसरे सप्ताह में इन स्कूलों का संचालन बंद हो गया था. प्रदेश सरकार ने शैक्षिक सत्र 2019-20 में भी बच्चों को बिना परीक्षा के पास किया था.

कोरोना काल में शैक्षिक सत्र प्रभावित
वर्तमान शैक्षिक सत्र में भी पठन-पाठन पूरी तरह प्रभावित रहा है. जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हुईं, लेकिन परिषदीय स्कूलों में कमजोर और गरीब तबके के बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण ये ऑनलाइन क्लास का लाभ नहीं उठा सके. 6 से 8 तक की कक्षाओं का संचालन 10 फरवरी से शुरू किया गया है. जबकि 1 से 5 तक की कक्षाओं का संचालन गत सोमवार से शुरू हुआ है.

ऐसे होगा असेसमेंट 

बेसिक शिक्षा विभाग की एसीएस रेणुका कुमार का कहना है कि परिषदीय स्कूलों में इस बार भी वार्षिक परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी. हम 100 दिन का प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम चला रहे हैं. कक्षा स्तर पर बच्चों का असेसमेंट किया जाएगा. इसी के आधार पर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.साभार-न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *