ताज़ा खबर :
prev next

PM मोदी ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को दी पुष्पांजलि, थोड़ी देर में दांडी मार्च को दिखाएंगे हरी झंडी

अहमदाबाद । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में आजादी के 75वें साल के जश्न की शुरुआत करने जा रहे हैं। जश्न के इस कार्यक्रम का नाम रखा गया है ‘आजादी का अमृत महोत्सव’। देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत सात जगहों पर डिजिटल तरीके से प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गांधीनगर में साबरमती आश्रम में करेंगे।

कुल 37 राज्यस्तरीय प्रदर्शनियों का उद्घाटन जाने माने लोग करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे। दांडी मार्च उसी रूट पर निकाला जाएगा जिस रूट पर 91 साल पहले गांधी जी ने दांडी मार्च निकाला था और नमक कानून तोड़ा था। वर्ष 1930 में आज के ही दिन महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा की शुरुआत की थी और नमक कानून तोड़ा था।

गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। वह भारत की आजादी के 75 साल पूरे करने के लिए अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत साबरमती आश्रम से आज दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी साबरमती आश्रम में ह्रदय कुञ्ज में महात्मा गांधी की एक तस्वीर को माला भी पहनाई।

अहमदाबाद के अभय घाट पहुंचे पदयात्री

देश के विभिन्न हिस्सों से पदयात्री अहमदाबाद के अभय घाट पहुंचे। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी आज साबरमती आश्रम से दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने इसको लेकर ट्वीट किया- आज का अमृत महोत्सव कार्यक्रम साबरमती आश्रम से शुरू हुआ जहां से दांडी मार्च शुरू हुआ। भारत के लोगों के बीच गर्व और आत्मानुभूति की भावना को आगे बढ़ाने में मार्च की महत्वपूर्ण भूमिका थी।  जाना बापू और हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एक अद्भुत श्रद्धांजलि है।

आज केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, मणिपुर के मोइरंग जिले और बिहार के पटना में प्रदर्शनियों का उद्घाटन करेंगे। वे यहां राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में भी एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इन प्रदर्शनियों में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य पड़ावों को दर्शाया जाएगा, जिनमें असहयोग आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन आदि हैं। साथ ही इनमें दांडी मार्च, महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल और स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाले अन्य महापुरुषों को भी केंद्र में रखा जाएगा। भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्ष अगले साल पूरे होंगे और उससे 75 सप्ताह पहले ही अमृत महोत्सव की शुरुआत हो रही है, जो 2023 के स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा।

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने गुरुवार को बताया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाकर निकाली जाने वाली पदयात्रा साबरमती आश्रम, अहमदाबाद से नवसारी के दांडी तक 25 दिनों के लिए। 241 मील की यात्रा तय करेगी और 5 अप्रैल को समाप्त होगी।

साभार दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *