ताज़ा खबर :
prev next

एंटीलिया केस में सचिन वझे गिरफ्तार, दिशा रवि ने की मन की बात; 44 लाख रुपए का हुआ बिटकॉइन और भारत vs इंग्लैंड सेकेंड T-20 आज

नमस्कार!
इंडिया vs इंग्लैंड T-20 में कौन से रिकॉर्ड बन सकते हैं? दीदी पर हमले को लेकर क्या बोले चुनाव आयोग के ऑब्जर्वर? एक्ट्रेस कंगना रनौट पर किसने केस किया है? इस साल कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • गृह मंत्री अमित शाह रविवार से असम और पश्चिम बंगाल के दौरे पर रहेंगे। दो दिन में वे कई सभाओं को संबोधित करेंगे।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह असम के बिस्वनाथ, गोहपुर और डेरा गांव में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।

देश-विदेश

सचिन वझे को NIA ने अरेस्ट किया
विवादों में घिरे मुंबई पुलिस के असिस्टेंट इंस्पेक्टर सचिन वझे को NIA की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। NIA ने उन्हें एंटीलिया के पास विस्फोटकों से भरी कार के कनेक्शन में अरेस्ट किया है। इससे पहले, ठाणे की सेशन कोर्ट ने शनिवार को उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी। कोर्ट ने कहा था कि प्रथमदृष्टया उनके खिलाफ कुछ सबूत मिले हैं। गिरफ्तारी से बचने के लिए वझे ने शुक्रवार को अग्रिम जमानत की याचिका दायर की थी।

एंटीलिया केस में चर्चित API का वॉट्सऐप स्टेटस
सचिन वझे का एक वॉट्सऐप स्टेटस सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है, ‘अब दुनिया से अलविदा कहने का समय आ गया है।’ हालांकि उनके नंबर पर अब यह स्टेटस नजर नहीं आ रहा। कहा जा रहा है कि अधिकारियों के समझाने पर उन्होंने इसे हटा लिया है। एंटीलिया केस में कार मालिक की मौत के मामले में उन पर आरोप लगे हैं। शुक्रवार को उनका ट्रांसफर क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट से नागरिक सुविधा केंद्र में कर दिया गया है।

गिरफ्तारी के महीनेभर बाद दिशा के मन की बात
किसान आंदोलन के समर्थन से जुड़े टूलकिट मामले में चर्चा में रही क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि ने शनिवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखा। इसमें उन्होंने अपने अनुभव साझा किए। दिशा ने लिखा है कि मेरी आजादी का उल्लंघन किया गया। TRP चाहने वाले टीवी न्यूज चैनलों ने मुझे मुजरिम ही करार दे दिया। टूलकिट मामले में गिरफ्तारी, फरवरी में पुलिस और न्यायिक हिरासत में बिताए समय को याद करते हुए दिशा ने लिखा कि मैंने खुद को ये विश्वास करने पर मजबूर किया कि इस सबसे गुजरने का एक ही तरीका है कि मैं सोच लूं कि मेरे साथ ये नहीं हो रहा है।

इंडिया vs इंग्लैंड दूसरा T-20 आज
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 टी-20 की सीरीज का दूसरा मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आज शाम 7 बजे से खेला जाएगा। पहले मैच में तीन स्पिनर्स के साथ उतरी भारतीय टीम दूसरे मुकाबले में 3 फास्ट बॉलर्स को खिला सकती है। हार्दिक पंड्या चौथे पेसर होंगे। इस मैच में कप्तान विराट कोहली के पास टी-20 इंटरनेशनल में 3 हजार रन पूरे कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका है। वे 3 हजार के आंकड़े से 72 रन दूर हैं। टी-20 इंटरनेशनल में यह उपलब्धि हासिल करने वाले कोहली पहले क्रिकेटर होंगे।

44 लाख रुपए का हुआ एक बिटकॉइन
दुनिया की सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन लगातार अपनी कीमत का रिकॉर्ड लेवल ऊंचा कर रही है। शनिवार को पहली बार इसकी कीमत 60 हजार डॉलर के पार पहुंच गई। यानी एक बिटकॉइन की कीमत अब करीब 44 लाख रुपए (60,322 डॉलर) है। 3 महीने पहले यह 19,860 डॉलर यानी करीब 14 लाख 62 हजार रुपए प्रति यूनिट के लेवल पर थी। मार्च, 2020 में एक बिटकॉइन की कीमत 5 हजार डॉलर थी। यानी एक साल में इसकी कीमतों में 1100% से ज्यादा इजाफा हुआ है। पिछले 24 घंटे में इसकी कीमतें 5.40% चढ़ी हैं।

नंदीग्राम में ममता पर हमले के कोई सबूत नहीं
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC प्रमुख ममता बनर्जी पर नंदीग्राम में कथित हमले को लेकर पिछले 12 घंटे में दो रिपोर्ट आ गई है। पहली रिपोर्ट सुबह बंगाल के चीफ सेक्रेट्री ने दी थी, जिसमें ममता को लगी चोट का कारण कार का दरवाजा बताया गया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देर शाम स्पेशल ऑब्जर्वर विवेक दुबे और अजय नायक ने भी अपनी जांच रिपोर्ट चुनाव आयोग (EC) को दी है। इसमें बताया गया है कि नंदीग्राम में ममता बनर्जी के साथ हुई घटना एक हादसा था। उनके काफिले पर किसी भी तरह के हमले के कोई सबूत नहीं मिले। ममता के साथ उस दिन पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था थी।

बंगाल की सियासत में किसान आंदोलन
बंगाल के सियासी घमासान में अब किसान आंदोलन की भी एंट्री हो गई है। भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत शनिवार को बंगाल पहुंचे। कोलकाता के भवानीपोरा में किसान महापंचायत में उन्होंने कहा कि आप भाजपा को वोट मत दीजिए, भले चाहे किसी और पार्टी को दे दीजिए। उन्होंने कहा कि पूरी सरकार दिल्ली छोड़कर बंगाल में चुनाव प्रचार करने में व्यस्त है। इसीलिए हमारे सारे नेता भी यहां पहुंच गए हैं। हम यहां क्रांतिकारियों की धरती से अपनी लड़ाई आगे बढ़ाने आए हैं। जब तक कानून वापसी नहीं, तब तक घर वापसी नहीं।

वैक्सीनेशन के लिए लाइन में खड़े बुजुर्ग की मौत
मुंबई से सटे नालासोपारा में वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने आए एक बुजुर्ग की मौत हो गई। 63 साल के हरीश पांचाल शुक्रवार को हेल्थ सेंटर पहुंचे थे। इसी दौरान वे बेसुध होकर नीचे गिर गए। उनके सिर में चोट लगी और उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया। हरीश के साथ आए उनके दोस्त ने नगर निगम पर लापरवाही का आरोप लगाया है। वसई विरार नगर निगम की चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेखा वालके ने बताया कि बुजुर्ग डायबिटीज से पीड़ित थे।

एक्सप्लेनर

फिनटेक ने बदली फाइनेंशियल सर्विसेस
आप बिना कागज के कर्ज ले सकते हैं। बिना कैश के पेमेंट कर सकते हैं। बिजली, पानी के बिल भी मोबाइल वॉलेट्स से जमा हो सकते हैं। इतना ही नहीं, इंश्योरेंस से लेकर शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट तक सबकुछ मोबाइल से संभव है। यह डिजिटल पेमेंट क्रांति सिर्फ बड़े शहरों तक सीमित नहीं है। नई तकनीक ने इन सेवाओं को उन गांवों तक भी पहुंचा दिया है, जहां अब तक लोग इससे दूर थे। यह सब संभव हुआ है फिनटेक यानी फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में हुए इनोवेशंस की बदौलत। इस तकनीक के बारे में सब कुछ जानिए यहां..

अमरनाथ यात्रा की तारीखों का ऐलान
बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने यात्रा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त को खत्म होगी। इस बार यात्रा 56 दिन तक चलेगी। आषाढ़ चतुर्थी से लेकर रक्षा बंधन तक श्रद्धालु बाबा अमरनाथ के दर्शन कर सकेंगे। यात्रा के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा, जिसे PNB, जम्मू एंड कश्मीर बैंक के अलावा YES बैंक की देशभर में मौजूद 446 ब्रांचों से करवाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक इस बार यात्रा सिर्फ बालटाल रूट से कराई जा सकती है।

पॉजिटिव खबर

सैलून चेन से 4 करोड़ का बिजनेस
आज कहानी हरियाणा के शौफी गांव के रहने वाले गौरव राणा की। गौरव ब्यूटी सैलून का स्टार्टअप चला रहे हैं। मध्यप्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र में उनके सैलून हैं। वे इन राज्यों में ऑन डिमांड सर्विस भी प्रोवाइड कराते हैं। यानी जिसे जहां भी सर्विस चाहिए वो एक कॉल पर सैलून की पूरी सर्विस ले सकता है। इसके साथ ही उन्होंने देश के तीन रेलवे स्टेशनों पर रेलून नाम से अपनी सर्विस शुरू की है। जहां वे कस्टमर्स को आधे घंटे के अंदर सैलून की फैसिलिटी प्रोवाइड कराते हैं। महज चार साल में उनकी कंपनी का वैल्यूएशन 20 करोड़ रुपए हो गया है। 150 से ज्यादा लोगों को उन्होंने रोजगार भी दिया है।

अखिलेश समेत सपा के 20 कार्यकर्ताओं पर FIR
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के खिलाफ FIR दर्ज हुई है। 11 मार्च को मुरादाबाद के एक होटल में अखिलेश की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों से मारपीट की घटना हुई थी। इस मामले में अखिलेश समेत समाजवादी पार्टी के 20 अज्ञात कार्यकर्ताओं को आरोपी बनाया गया है। पाकबड़ा थाने में केस दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। एफआईआर IPC की धारा 147 (दंगा), 342 (गलत तरीके से रोकना), और 323 (चोट पहुंचाने) के तहत दर्ज की गई है।

श्रीलंका में बुर्का पहने पर प्रतिबंध
स्विट्जरलैंड के बाद श्रीलंका ने भी बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही देश भर में 1 हजार से ज्यादा इस्लामिक स्कूलों को भी बंद करने की तैयारी है। पब्लिक सिक्योरिटी मंत्री सरत वीरशेखरा ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से बुर्का पहनने पर बैन लगाया गया है। इसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब इस फैसले पर संसद आखिरी मोहर लगाएगी।

कंगना पर कॉपीराइट उल्लंघन का केस
एक्ट्रेस कंगना रनौट एक बार फिर विवादों में घिरती नजर आ रही हैं। किताब ‘दिद्दा: द वारियर क्वीन ऑफ कश्मीर’ के लेखक आशीष कौल की कॉपीराइट उल्लंघन की शिकायत पर एक कोर्ट के आदेश के बाद मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को कंगना के खिलाफ कथित जालसाजी का मामला दर्ज किया। कंगना ने जनवरी में फिल्म ‘मणिकर्णिका रिटर्न्स- द लीजेंड ऑफ दिद्दा’ बनाने का ऐलान किया था। उसे लेकर ही आशीष ने मुंबई मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के सामने अपनी शिकायत दर्ज कराई थी।

कोरोना के बीच क्रिकेट फैंस का रिकॉर्ड
इंडिया और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 में 67,200 फैंस स्टेडियम में मौजूद रहे थे। यह कोरोना के बीच लॉकडाउन के बाद खेले गए किसी भी क्रिकेट मैच में रिकॉर्ड है। इस स्टेडियम की क्षमता 1.32 लाख दर्शकों की है। सीरीज से पहले गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने 100% फैंस को एंट्री की बात कही थी। इस फैसले को मैच से ठीक पहले रद्द कर दिया गया। साथ ही 50% फैंस को एंट्री की मंजूरी मिली। एसोसिएशन सूत्रों की मानें तो टिकट्स भी करीब 50% ही बिके थे।

सुर्खियों में और क्या है..

  • महाराष्ट्र में कोरोना से हालात बेकाबू हो रहे हैं। यहां शुक्रवार को 15,817 नए मामले सामने आए। यह आंकड़ा पिछले 6 महीने में सबसे ज्यादा है।
  • WHO ने शुक्रवार को अमेरिकी दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दे दी।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!