ताज़ा खबर :
prev next

Air Pollution: दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में यूपी का डंका, 9वें नंबर पर लखनऊ तो दूसरे नंबर है गाजियाबाद

पढ़िए आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

Air Pollution: पर्यावरण को लेकर हर साल करोड़ों रुपए खर्च करने वाली योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) को स्विस संगठन आईक्यूएयर (Swiss Organization IQAir) की रिपोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 के आधार पर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में यूपी का बोलबाला है। यूपी के 10 जिले इस प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल है।

इसको लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव (Akhilesh Yadav) ने योगी सरकार पर हमला बोला है। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा है कि प्रदेश सरकार अगर उनकी पूर्ववर्ती सरकार में शुरू किए गए पर्यावरण संरक्षण के योगदान करने वाले कार्यों को बंद नहीं करती तो आज भाजपा को यह दिन देखना नहीं पड़ता।

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में 10 शहर यूपी के हैं। इन शहरों में लखनऊ दुनिया में नौवें नंबर पर है। अखिलेश ने कहा कि अगर सपा सरकार के सार्वजनिक परिवहन मेट्रो‚ साइकिल ट्रैक‚ गोमती रिवरफ्रंट पार्क और सफारी जैसी पर्यावरणीय काम ने रोके होते तो आज भाजपा सरकार को यह दिन देखना नहीं पड़ता।

यूपी के ये शहर सबसे प्रदूषित

आपको बता दे कि स्विस संगठन आईक्यू एयर की ओर से मंगलवार को जारी ‘विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2020’ के मुताबिक, दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत में हैं। इनमें लखनऊ नौवें स्थान पर है। जबकि रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत प्रमुखता से दिख रहा है और विश्व के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत के हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, चीन का शिनजियांग दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। उसके बाद शीर्ष 10 में से नौ शहर भारत के हैं। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है। उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है। बता दें कि इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम 2.5 के आधार पर मापा गया है।साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *